17 साल की उम्र में क्रिकेट छोड़ना चाहता था, अब मिली IPL में कप्तानी

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2023 के लिए अपने नए कप्तान का ऐलान कर दिया है. साउथ अफ्रीका के टैलेंटेड बल्लेबाज एडेन मार्करम को टीम की कमान सौंपी गई है. एडेन मार्करम ने हाल ही में SA20 लीग में सनराइजर्स फ्रेंचाइजी की टीम ईस्टर्न केप को चैंपियन बनाया था. उन्हीं की कप्तानी में सनराइजर्स ने 4 विकेट से फाइनल जीता था और मार्करम प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे थे. अब मार्करम को उनकी मेहनत का इनाम मिला है और अब वो दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करेंगे।

बता दें एडेन मार्करम का आईपीएल रिकॉर्ड भी शानदार है. ये खिलाड़ी 18 पारियों में 40.54 की औसत से 527 रन बना चुका है. मार्करम का स्ट्राइक रेट भी 134 का रहा है. पिछले सीजन में मार्करम ने 12 पारियों में 47 से ज्यादा की औसत से 381 रन ठोके थे जिसमें 3 अर्धशतक शामिल रहे।

एडेन मार्करम को क्यों मिली कमान?

बता दें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में मयंक अग्रवाल जैसा खिलाड़ी भी है जो पिछले सीजन में पंजाब किंग्स के कप्तान थे. उनकी मौजूदगी के बावजूद एडेन मार्करम को कप्तानी दी गई. मार्करम को कप्तानी देने की असल वजह उनका प्रदर्शन और अनुभव है. इस खिलाड़ी को साउथ अफ्रीका में काफी उच्च स्तर का क्रिकेटर माना जाता है. मार्करम को कप्तानी का भी अच्छा खासा अनुभव है. साल 2014 में इस खिलाड़ी ने साउथ अफ्रीका को अंडर-19 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाया था।

वैसे साल 2012 में ये खिलाड़ी क्रिकेट ही छोड़ना चाहता था. उस वक्त मार्करम 17 साल के ही थे. दरअसल उस वक्त मार्करम को 2012 में नॉर्दर्न गौटेंग की टीम में नहीं चुना गया था जिसके बाद निराश होकर उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का मन बना लिया था. हालांकि अच्छे मेंटॉर और दोस्तों की सलाह के बाद मार्करम दोबारा वापस आए और साल 2014 में उन्हें साउथ अफ्रीकी अंडर-19 टीम का कप्तान बनाया गया जिसके बाद उन्होंने टीम को वर्ल्ड चैंपियन ही बना दिया।

मार्करम हैं शानदार ऑलराउंडर

बता दें मार्करम सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि गेंद से भी कमाल दिखाते हैं. ये खिलाड़ी बेहतरीन ऑफ स्पिनर भी है. हाल ही में SA20 लीग में इस खिलाड़ी ने 366 रन ठोकने के अलावा 11 विकेट भी हासिल किए थे. साफ है मार्करम की कैप्टेंसी और प्लेइंग स्किल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को इंप्रेस किया और इसीलिए इस खिलाड़ी को टीम की कमान सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *