कानपुर को 585 करोड़ तो वाराणसी को रोपवे…योगी के बजट में किसको क्या?

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार ने बुधवार को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए विधानसभा में छह लाख 90 हजार 242 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने इस बजट को पास किया.प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुताबिक, इस बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, किसानों, महिलाओं और युवाओं का खास ख्याल रखा गया है. आइए जानते हैं कि इस बजट में राज्य के किस जिले को क्या मिला।

नोएडा

नोएडा के यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा 1000 एकड़ भूमि पर अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी की स्थापना की जा रही है. फिल्म सिटी से लगभग 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की संभावनाके साथ-साथ रोजगार एवं वाणिज्यिक गतिविधियों में वृद्धि होगी.गौतमबुद्ध नगर के जेवर एयरपोर्ट में रनवेज की संख्या 02 से बढ़ाकर 05 किये जाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के अब तक के कार्यकाल में 04 एयरपोर्ट्स के निर्माण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा 06 एयरपोर्ट्स (अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावरती, चित्रकूट तथा सोनभद्र) का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो रहा है।

कानपुर

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना हेतु वित्तीय वर्ष 2023- 2024 में 585 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था का प्रस्ताव है. बताया जा रहा कि योगी सरकार जिले में मेट्रो लाइन की जाल बिछाना चाहती है. ताकि, शहर से ट्रैफिक का बोझ कम हो. मेट्रो बन जाने से लोगों को यातायात में काफी सुविधा होगी।

गोरखपुर पूर्वांचल लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजना का निर्माण प्रगति पर है तथा दिसम्बर, 2022 तक 56 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है . गोरखपुर नगर स्थित गोडधोड्या नाला एवं रामगढ़ ताल के जीर्णोद्धार तथा इण्टरसेप्शन, डाइवर्जन एवं ट्रीटमेंट सम्बन्धी परियोजना हेतु भूमि अधिग्रहण के लिए 650 करोड़ 10 लाख रूपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है।

लखनऊ और वाराणसी

लखनऊ विकास क्षेत्र तथा प्रदेश के समस्त विकास प्राधिकरणों के विकास क्षेत्र तथा नगर क्षेत्र में अवस्थापना सुविधाओं का विकास तथा वाराणसी एवं अन्य शहरों में रोप-वे सेवा विकसित किये जाने हेतु 150 करोड़ रूपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है. वाराणसी, गोरखपुर व अन्य शहरों में मेट्रो रेल परियोजना के कियान्वयन हेतु 100 करोड़ रूपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है।

गाजियाबाद

गाजियाबाद मेरठ कॉरिडोर रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है. वित्तीय वर्ष 2023- 2024 में 1306 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है. इससे शहर के विकास को गति मिलेगी।

मेरठ

मेरठ से प्रयागराज तक लगभग 594 किमी लम्बे लगभग रूपये 36230 करोड़ लागत से बन रहे गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण का कार्य प्रगति पर है. योगी सरकार इसे जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है. इसके बन जाने से मेरठ और प्रयागराज की यात्रा आसान हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *