पूरे राज्य से हटा देंगे अफस्पा, कम हुआ उग्रवाद- नागालैंड में शाह की 10 बड़ी बातें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ‘मिशन नागालैंड 2023’ के लिए जुटे हुए हैं. उन्होंने तुएनसांग में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी जी ने इन 9 वर्षों में पूरे उत्तर-पूर्व में शांति स्थापना के लिए बहुत सारा काम किया है. आज नगालैंड का एक बड़ा हिस्सा AFSPA से मुक्त हुआ है. शाह ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले 3-4 वर्षों में हम पूरे नगालैंड को AFSPA से मुक्त कर देंगे।

तुएनसांग में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि पूर्वी नगालैंड के विकास और अधिकारों से जुड़े कुछ मुद्दे हैं और विधानसभा चुनाव के बाद इनका समाधान किया जाएगा. शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर में उग्रवाद कम हो रहा है. उन्होंने दावा किया कि बीजेपी के शासनकाल में इस क्षेत्र में हिंसक घटनाओं में 70 प्रतिशत की कमी आई है।

अमित शाह के भाषण की 10 बड़ी बातें

1- केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर में हिंसा में 70 प्रतिशत, सुरक्षा कर्मियों की मौत के मामलों में 60 फीसद और आम लोगों की मौत के मामलों में 83 प्रतिशत कमी आई है।

2- भाजपा सरकार ने नगालैंड के बड़े हिस्से से सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम, 1958 हटा लिया है. उन्होंने आशा व्यक्त की कि अगले तीन-चार वर्ष में पूरे राज्य से अधिनियम हटा दिया जाएगा।

3- मैं आप सभी लोगों को 2014 से पहले के नगालैंड की याद दिलाना चाहता हूं. लोग गोलीबारी और रक्तपात से त्रस्त थे।

4- मोदी सरकार ने शांति समझौतों को साइन कर नगा शांति वार्ता को आगे बढ़ाया और आज नगालैंड शांति के साथ विकास की राह पर आगे बढ़ा है।

5- नगालैंड की इस धरती पर आप सभी ने मेरा पारंपरिक तरीके से स्वागत किया, इसके लिए मैं आप सभी का धन्यवाद करता हूं।

6- मैं आज नगालैंड के सभी लोगों से अपील करना चाहता हूं कि अपनी भाषा को महत्व दीजिए और बच्चों को अच्छे तरीके से सिखाइए।

7- मेरे संज्ञान में आया है कि कई दल यह कहकर आपको गुमराह कर रहे हैं कि उन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त है. मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि नागालैंड चुनाव के लिए हमारे पास केवल दो सिंबल हैं, कमल और ग्लोब. इन्हें वोट दें और एक समृद्ध नागालैंड बनाएं।

8- इस चुनाव में हमारा समर्थन करें और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त बीमा सीमा को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर देंगे।

9- हमने जनजातियों के लिए बजटीय आवंटन 2014 में 21,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2023 में 86,000 करोड़ रुपये कर दिया है।

10- अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करके हमने नागालैंड सहित 13 क्षेत्रों में फैली 100 से अधिक विकासात्मक परियोजनाओं को अंतिम रूप दिया है।

एक दिन पहले अमित शाह ने सोमवार को नगालैंड के लोगों को आश्वासन दिया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार दशकों पुरानी नगा शांति वार्ता का जल्द समाधान चाहती है. शाह ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, चुनाव के बाद नगालैंड में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार बनेगी। हम राज्य की सभी समस्याओं का समाधान करेंगे. नगालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए 27 फरवरी को मतदान होना है. मतगणना दो मार्च को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *