सीएम योगी का बड़ा तोहफा, वीजा सेंटर का किया उद्घाटन, अब वीजा के लिए नहीं लगानी पड़ेगी भागदौड़

शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तरप्रदेश को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज वीएफएस ग्लोबल वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस सेंटर के उद्घाटन से वीजा के लिए लोगों को दिल्ली के दौड़ नही लगानी पड़ेगी। वीजा अप्लाई करने की सुविधा अब से यूपी में उपलब्ध होगी।

अभी तक वीजा अप्लाई करने के लिए आम जनमानस को कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। सीएम योगी द्वारा दिए गए इस तोहफे यानी VFX वीजा एप्लिकेशन सेंटर से लोगों की एक बड़ी समस्या का समाधान हो जाएगा। वीएफएस ग्लोबल वीजा एप्लिकेशन सेंटर का उद्घाटन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान में भारत के लिए दुनिया के जो बारह देशों में पासपोर्ट और वीजा सेवाओं को यह कंपनी प्रथम आउट सोर्स वीजा सेवा पार्टनर के तौर पर कार्य कर रही है और अब तक इस कंपनी ने दो करोड़ से अधिक आवेदनों का निस्तारण भी अपने स्थापना के बाद से संपन्न किया है। संकट काल में भरोसेमंद सहयोगी के रूप में कैसे कार्य होता है? ऑपरेशन राहत दो हजार पंद्रह जब देश में यमन में भारतीय नागरिकों को सुरक्षित देश वापसी की कार्यवाही को संपन्न किया था।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वंदे भारत मिशन दो हजार बीस कोरोना कालखंड में वैश्विक यात्रा पर लगे प्रतिबंध के बहुत स्वरूप विदेशों में फंसे हुए भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए जो संचालित मिशन रहे हैं यहाँ ऑपरेशन देवी शक्ति दो हजार इक्कीस जिसमें अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान के कब्जे में जाने के बाद भारतीय नागरिकों को और अफगान सहयोगियों को सुरक्षित भारत के लिए जो मिशन संचालित हुए हैं जो वास्तव में संकट के समय या किसी आपदा के समय अपने नागरिकों को अपने मित्र देशों को सहायता पहुंचाने के लिए एक सफलतम कार्यक्रम होते हैं। उन्होने कहा कि अभी हाल ही में आपने देखा होगा पिछले वर्ष जब रूस और यूक्रेन के बीच में युद्ध प्रारंभ हुआ, इस दौरान यूक्रेन में फंसे हुए भारतीय बच्चों को सुरक्षित वापस लाने के लिए भी जो कार्यक्रम चले जो ऑपरेशन भारत सरकार के चले हैं। उसमें इस प्रकार की आउट सोर्सिंग कंपनियों की बहुत बड़ी भूमिका होती है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस केंद्र के शुभारंभ होने से ऑस्ट्रेलिया, चेक गणराज्य, पुर्तगाल, स्विजरलैंड, नीदरलैंड, क्रोएशिया, इटली, सऊदी अरब, हंगरी,जर्मनी की यात्रा करने के संबंध में पर सुविधा उपलब्ध हो पाएगी और ये केंद्र प्रतिवर्ष जो मुझे बताया गया कि एक लाख बीस हजार से भी वीज आवेदनों का निस्तारण करने की अकेले क्षमता रखती है। उन्होने कहा कि यह उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए और खास तौर पर जो उत्तर प्रदेश की अतिथि देवो भव की एक परंपरा रही है उसको आगे बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका का निर्वहन करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *