हीटवेव से चिली के जंगलों में आग,13 लोगों की मौत:35 हजार एकड़ तक फैली, अर्जेंटीना और ब्राजील के 63 विमान आग बुझाने में जुटे

चिली में समर हीटवेव के चलते कई जंगलों में आग लग गई। आग में अब तक 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं करीब 14 हजार हेक्टेयर (35 हजार एकड़) का इलाका जल गया। अधिकारियों ने बताया कि राजधानी सैंटियागो से करीब 500 किमी दूर सांता जुआना शहर में एक फायर-फाइटर सहित 11 लोगों की मौत हो गई।

मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, ला ऐरॉकैनिया में भी एक इमरजेंसी सपोर्ट के लिए पहुंचा हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। इसमें पायलट और एक मैकनिक की मौत हो गई।

सैकड़ों घर हुए तबाह

बायोबायो और नूबल के खेतों और जंगलों में मची तबाही को देखते हुए अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की गई है। गृहमंत्री कैरोलिना टोहा ने कहा कि देशभर में आग लगने की 39 घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिसमें सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। आने वाले दिनों में स्थिति और खराब होने की चेतावनी दी गई है।

नूबल -बायोबियो के दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति बोरिक

चिली में बढ़ती आग को देखते हुए अर्जेंटीना और ब्राजील से 63 विमानों का बेड़ा आग बुझाने की कोशिश में लगा हुआ है। राष्ट्रपति गैब्रिएल बोरिक ने शुक्रवार को अपनी छुट्टियों बीच में रोककर नूबल और बायोबियो का दौरा किया। इन दोनों क्षेत्रों की कुल आबादी करीब 20 लाख है।

बोरिक ने बायोबियो से कहा- राष्ट्रपति के तौर पर मेरा काम है कि मैं आपात स्थिति के लिए सभी संसाधन उपलब्ध करवाऊं, जिससे लोगों को कम से कम दिक्कत हो।

और बिगड़ सकती है स्थिति

चिली की आपदा एजेंसी सेनाप्रेड के मुताबिक, कुछ परिवारों ने शेल्टर्स में शरण मांगी है। आग के चलते हाईवे को भी नुकसान पहुंचा है जिससे लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है। इस दौरान कई बस्तियों को खाली करवाया गया है। मौसम विभाग ने नूबल में 38 डिग्री सेल्सियस तापामान होने का अनुमान लगाया है। इस दौरान तेज हवाएं चल सकती हैं जिससे स्थिति बिगड़ने का खतरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *