अमेरिका के दावों की कर रहे हैं जांच’, स्पाई बैलून को लेकर चीन का रिएक्शन, न्यूक्लियर लॉन्च साइट के ऊपर दिखा था गुब्बारा

अमेरिका के आसमान में चीन का जासूसी बैलून दिखने के बाद इस पर विवाद गहराने की आशंका है. इस बीच इस मुद्दे को लेकर चीन की प्रतिक्रिया सामने आई है. चीन  का कहना है कि वह उन खबरों की पुष्टि करने के लिए काम कर रहा है, जिसमें अमेरिका के ऊपर जासूसी गुब्बारा उड़ाए जाने की बात कही जा रही है।

अमेरिका में न्यूक्लियर लॉन्च साइट के ऊपर जासूसी बैलून दिखा था. अमेरिका ने दावा किया है कि न्यूक्लियर लॉन्च साइट के ऊपर जो बैलून दिखा है, वो चीन का है और इसे खुफिया जानकारी हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

स्पाई बैलून को लेकर चीन का रिएक्शन

चीन ने शुक्रवार (3 फरवरी) को कहा कि वह अमेरिका (America) के दावों के आसपास के तथ्यों को सत्यापित करने के लिए काम कर रहा है. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने एक नियमित ब्रीफिंग में कहा, “सत्यापन चल रहा है. जब तक तथ्य स्पष्ट नहीं होते हैं, अनुमान लगाने और मुद्दे को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने से इसे ठीक से हल करने में मदद नहीं मिलेगी।

स्पाई बैलून पर अमेरिका की पैनी नजर

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने गुरुवार को मीडिया से कहा, ” हमें एक जासूसी गुब्बारे का पता चला है और उस पर नज़र रखी जा रही है. यह अभी भी अमेरिका के हवाई क्षेत्र में उड़ रहा है. इसे मोंटाना में देखा गया था. नोराड यानी नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड उस पर पैनी नजर बनाए हुए है. सरकार ने संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत एक्शन लिया है।

ड्रैगन कर रहा अमेरिका की जासूसी?

पेंटागन के प्रवक्ता ने ये भी बताया कि स्पाई बैलून कमर्शियल एयर स्पेस से काफी अधिक ऊंचाई पर है और इससे जमीन पर लोगों को कोई खतरा नहीं है. एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी के मुताबिक चाइनीज स्पाई बैलून का इस्तेमाल खुफिया जानकारी हासिल करने के इरादे से किया गया. अति संवेदनशील सूचनाओं को विदेशियों के हाथ लगने से रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *