पुरुषों के हॉकी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम आज वेल्स से भिड़ेगी. सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के नजरिए से यह अहम मुकाबला होगा.

ओडिशा में खेले जा रहे 15वें हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) में भारतीय टीम क्रॉस ओवर मुकाबलों के लिए तो अपनी जगह पक्की कर चुकी है लेकिन आज उसके पास पूल-डी में टॉप पर रहकर सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का मौका होगा. अगर भारतीय टीम ऐसा कर पाती है तो उसे क्वार्टर फाइनल की टिकट के लिए क्रॉस ओवर मैच खेलने की जरूरत नहीं होगी।

इस वर्ल्ड कप में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. सभी टीमों को चार ग्रुप्स में बांटा गया है. हर ग्रुप की विजेता टीम सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी, वहीं दूसरे और तीसरे नंबर की टीम क्रॉसओवर मुकाबलों के तहत क्वार्टर फाइनल तक पहुंच सकेंगी. फिलहाल, पूल-डी में इंग्लैंड 4 अंक के साथ टॉप पर है. वहीं, भारतीय टीम भी 4 अंक के साथ है लेकिन गोल डिफरेंस कम होने के कारण वह दूसरे पायदान पर है. स्पेन 3 अंक के साथ तीसरे और वेल्स बिना किसी अंक के चौथे पायदान पर है. अब इस पूल में आखिरी दो मैच बाकी हैं, उसी के बाद यह तय हो पाएगा कि किसे सीधे क्वार्टर फाइनल में एंट्री मिलेगी और किसे क्रॉस ओवर मुकाबले खेलने पड़ेंगे।

डायरेक्ट क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर होगा फोकस

भारतीय हॉकी टीम आज वेल्स से भिड़ेगी. इस मैच में बड़े अंतर से जीत दर्ज कर भारत पूल-डी में टॉप पर रह सकती है. छोटी जीत या ड्रॉ की स्थिति में भी भारतीय टीम टॉप पर रहकर सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंच सकती है लेकिन इसके लिए उसे इंग्लैंड और स्पेन के बीच होने वाले मुकाबले के नतीजे पर निर्भर होना होगा. अगर भारतीय टीम यहां हार जाती है तो उसे क्वार्टर फाइलन में पहुंचने के लिए क्रॉस ओवर मुकाबला खेलना होगा. वैसे, वेल्स के मुकाबले भारतीय टीम बेहद मजबूत है और वह आज के मुकाबले में एक बड़ी जीत दर्ज कर सकती है।

भारतीय टीम ने इस हॉकी वर्ल्ड कप में अच्छी शुरुआत की है. पहला मैच स्पेन से जीतने के बाद भारतीय टीम का दूसरा मुकाबला इंग्लैंड के साथ ड्रॉ रहा था. अब वह अपने पूल का तीसरा और आखिरी मैच वेल्स के खिलाफ खेलेगी. वेल्स की टीम लगभग हॉकी वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है, अगर उसे क्रॉस ओवर मुकाबलों में जगह बनानी है तो उसे हर हाल में भारतीय टीम को हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि स्पेन की टीम इंग्लैंड से बहुत बड़े अंतर से हार जाए. बता दें कि वेल्स को इंग्लैंड के खिलाफ 0-5 और स्पेन के खिलाफ 0-4 से मात खानी पड़ी थी।

कब और कहां देखें मुकाबला?

हॉकी वर्ल्ड कप में भारत और वेल्स के बीच यह मैच आज (19 जनवरी) शाम 7 बजे खेला जाएगा. यह मुकाबला भुवनेश्वर में खेला जाएगा. इस मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स फर्स्ट, स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 2 एसडी और स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 2 एचडी पर किया जाएगा. मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिजनी+हॉटस्टार एप पर उपलब्ध रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *