एक सीट पर 3600 अभ्यर्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा

बिहार लोक सेवा आयोग की कई प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रतियोगियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। आयोग की ओर से लगभग परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी गई हैं।

बीपीएससी की ओर से 26 फरवरी को एलडीसी की परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए 60 हजार छात्रों ने आवेदन किया है। इसमें पदों की संख्या सिर्फ 24 है। मतलब एक पद पर 2500 छात्रों के बीच सीधी टक्कर होनी है। आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि छात्रों के बीच कितनी कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। इसी तरह सीडीपीओ की परीक्षा 15 मई को होनी है। इसमें 50 पदों के लिए एक लाख 80 हजार से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं। मतलब एक सीट पर 3600 प्रतिभागियों के बीच सीधा मुकाबला होगा। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसका असर आवेदन में देखने को मिल रहा है। वहीं 67वीं सिविल सेवा की परीक्षा में 802 पदों के लिए परीक्षा होनी है। इसके लिए 6 लाख दो हजार आवेदन आए हैं। करीब एक पद के लिए 750 अभ्यर्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा होनी है। इसकी परीक्षा 30 अप्रैल को होनी है। इसी तरह से सहायक अभियंता के लिए 25-26 मार्च को होनी है। इसके लिए 14 हजार आवेदन आए हैं। इसमें पदों की संख्या भी ज्यादा नहीं है। इसी तरह से सिविल इंजीनियरिंग सहित अन्य पदों के लिए भी 130 पदों के लिए होनी है। इसके 15500 आवेदन प्राप्त है। इसकी परीक्षा 12 व 13 मार्च को होनी है। वहीं एमवीआई के लिए 5 व 6 मार्च को परीक्षा होनी है। साढ़े तीन हजार से अधिक आवेदन आए हैं। बिहार में बड़ी कंपनियों के नहीं होने से बेरोजगार युवा ज्यादा फोकस सरकारी नौकरी पर करते हैं। इसकी वजह से छात्र सरकारी नौकरी के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं।

आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि कई परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी गई है। परीक्षा की तैयारी चल रही है। कई परीक्षाओं में पद से कई गुना अभ्यर्थी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *