UPSC IAS 2020 की तैयारी: लॉकडाउन से पढ़ाई पर कितना पड़ा असर, जानें क्या बोले यूपीएससी उम्मीदवार

UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास कर IAS और IPS बनाना इस देश के लाखों युवाओं का सपना होता है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुखर्जी नगर, नेहरु विहार, गांधी विहार, कटवरिया सराय, बेर सराय जैसे इलाकों में स्थित हॉस्टलों और छोटे छोटे कमरों में किराये पर रहते हुए ऐसे हजारों युवा आपको नजर आ जाएंगे जो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने का सपना संजोए जीतोड़ मेहनत में जुटे रहते हैं। इस बार यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन 31 मई को होगा। अब सवाल है कि एग्जाम में दो महीने पहले हुए लॉकडाउन और कोरोना वायरस की मार ने यूपीएससी अभ्यर्थियों की तैयारी पर कितना असर डाला है? उत्तरी दिल्ली के मुखर्जी नगर में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि लॉकडाउन की स्थिति में उन्हें सेल्फ स्टडी का ज्यादा समय मिल गया है। 

अभ्यर्थियों ने कहा कि वह कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए लॉकडाउन के फैसले के साथ हैं। उन्होंने कहा कि यह समय की जरूरत है। 

यूपीएससी अभ्यर्थी हिमांशु ने कहा, ‘लॉकडाउन में हमें पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं है। अधिकांश स्टडी मैटिरियल उपलब्ध है। हालांकि क्लासेज जरूर बंद हो गई हैं लेकिन ऑनलाइन कोर्सेज आसानी से उपलब्ध हैं। हर दिन एक सामान्य दिन की तरह है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *