कोरोना से मौतों का मामला : पोर्टल पर नाम न होने वाले 450 परिवारों को मिलेंगे 50 हजार…

कोरोना से जान गंवाने वाले ऐसे लोग जिन्हें कोई मदद नहीं मिली, उनके परिजनों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस क्रम में पोर्टल पर जिन लोगों का नाम दर्ज नहीं था, उन्हें भी राशि मिलेगी। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ऐसे 450 लोगों की स्क्रीनिंग कर नाम शासन को भेजे हैं। बजट मिलने पर उन्हें भी राशि दी जाएगी।

कोरोना काल में जान गंवाने वालों को सरकार ने आर्थिक मदद दी। पंचायत चुनाव में जान गंवाने वाले कर्मचारियों, कोरोना वॉरियर्स के परिजनों को मदद दी। लेकिन जिन लोगों को कोई मदद नहीं मिल सकी उनके परिजनों को 50 हजार रुपये देना तय किया गया था। यह राशि उन्हीं लोगों को दी जानी थी, जिनके परिजनों की मृत्यु की सूचना कोविड पोर्टल पर दर्ज हो। बाद में शासन ने कुछ शर्तों के साथ ऐसे लोगों के परिजनों को भी राशि देने का ऐलान किया, जिनके नाम पोर्टल में दर्ज न हो सके थे। इसके लिए एक स्क्रीनिंग कमेटी बनी थी। जिसमें स्वास्थ्य विभाग, एएमए के सदस्य के साथ जिला प्रशासन के लोग भी थे। जिनके नाम पोर्टल पर नहीं थे, ऐसे लोगों ने आवेदन किया। 450 लोगों के दस्तावेजों की जांच हुई और पाया गया कि उनकी आरटीपीसीआर या सीटी स्कैन रिपोर्ट में उन्हें कोविड था। जिससे उनकी मौत हो गई। कमेटी ने ऐसे लोगों की रिपोर्ट बनाकर सरकार को बजट का प्रस्ताव भेजा है। एडीएम वित्त एवं राजस्व जगदंबा सिंह ने बताया कि जांच हुई, जिसके आधार पर बजट का प्रस्ताव दिया गया है।

जिले में 1085 की हुई मौत

कोविड पोर्टल पर जिले में1087 लोगों की मौत दर्ज है, लेकिन इसकी जब प्रशासन की टीम ने जांच की तो पाया कि दो नाम दो बार चढ़े थे। ऐसे में संशोधित सूची भी बन गई है। इसके अनुसार पोर्टल पर अब 1085 की ही मौत है। एडीएम एफआर ने बताया कि इसमें अधिकांश लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है, जिन्हें राशि भेजी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *