टी20 के बाद ODI कप्तानी छोड़ने का विराट कोहली पर पड़ सकता है दबाव, तो क्या रोहित शर्मा होंगे नए कप्तान?

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही ऐलान कर दिया था कि टी20 कप्तान के तौर पर यह उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। विराट ने तब कहा था कि वह टेस्ट और वनडे इंटरनैशनल टीम की कप्तानी करना जारी रखेंगे, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि वह वनडे कप्तानी से भी हट सकते हैं। रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया लिमिटेड ओवर कप्तान बनाए जाने को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। अगले कुछ दिनों में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ नैशनल सिलेक्टर्स की मीटिंग होनी है। इस मीटिंग में विराट की वनडे कप्तानी के भविष्य पर भी चर्चा होने की बात सामने आ रही है।

पीटीआई ने 31 अक्टूबर को खबर दी थी कि आईसीसी (इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल) टूर्नामेंट जीतने में एक और फेलियर के बाद लिमिटेड ओवरों में कप्तान के तौर पर विराट के फ्यूचर पर सवालिया निशान लग जाएगा। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह एक दो दिनों में नैशनस सिलेक्टर्स के साथ बैठक करेंगे, जिसमें टीम की अगुवाई के मुद्दे पर चर्चा होगी। ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए लगभग 11 महीने बचे हैं और इस साल (2021) भारतीय टीम को किसी वनडे सीरीज में हिस्सा नहीं लेना है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी से जब न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के लिए रोहित के रेस्ट करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले, न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम तय करने की जरूरत है। रोहित ने अभी तक यह नहीं कहा है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनैशनल मैचों में टीम का नेतृत्व नहीं करना चाहते हैं। और वह नेतृत्व क्यों नहीं करना चाहेंगे? परमानेंट टी20 कप्तान के रूप में यह उनकी पहली सीरीज हो सकती है।’ कुछ सूत्रों ने हालांकि संकेत दिया है कि रोहित जैसे टॉप खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर (25-29 नवंबर) और मुंबई (3 से 7 दिसंबर) में होने वाले दो टेस्ट मैचों से ब्रेक ले सकते हैं। यह इस तरह से हो सकता है कि जिन्हें टी20 इंटरनैशनल से रेस्ट दिया जाएगा, वे टेस्ट मैचों के लिए वापस आएंगे। कुछ खिलाड़ियों को खेल के छोटे फॉर्मेट में रखा जाएगा और उन्हें दिसंबर के अंत में शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले (न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के दौरान) रेस्ट मिलेगा।

कोहली खुद छोड़ेंगे कप्तानी या BCCI ऐसा करने को कहेगा?

मौजूदा घरेलू सीजन में भारत को सिर्फ तीन वनडे इंटरनैशनल मैच (फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ) खेलने हैं। बीसीसीआई ऐसे में 2023 वर्ल्ड कप से पहले दो साल की प्लान तैयार करना चाहता है। वे हालांकि नए वनडे कप्तान की घोषणा करने की जल्दी में नहीं हैं। जून 2022 तक भारत को घरेलू 17 टी20 इंटरनैशनल और सिर्फ तीन वनडे मैच खेलने हैं। ऐसे इस बात की संभावना कम है कि सिर्फ तीन मैचों के लिए वनडे टीम का कोई अलग कप्तान हो। भारतीय टीम को हालांकि इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है और यह देखना होगा कि कोहली खुद ही कप्तानी छोड़ते है या बीसीसीआई उनसे ऐसा करने के लिए कहेगा। किसी भी परिस्थिति में उनके लंबे समय तक वनडे टीम का नेतृत्व करने की संभावना कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *