PRSU : मूल्यांकन से असंतुष्ट छात्र दे सकेंगे दो बार चुनौती

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेज के छात्र अब अपनी परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन से संतुष्ट न होने पर दो बार इसे चुनौती दे सकेंगे। विश्वविद्यालय की ओर से जुलाई में स्नातक और परास्नातक की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में हुई थी। इन परीक्षाओं का रिजल्ट 31 अगस्त तक जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद मूल्यांकन से असंतुष्ट छात्र 30 दिन के भीतर तक चैलेंज्ड मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा में मिले नंबरों से असंतुष्ट छात्र मूल्यांकन को दो चरण में चुनौती दे सकेंगे। पहले चरण में वे उत्तर पुस्तिका की स्कैन कॉपी देखेंगे और मूल्यांकन से असंतुष्ट होने पर चुनौती मूल्यांकन के लिए दूसरे चरण में आवेदन करेंगे। पहले चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन परिणाम जारी होने के 30 दिनों के भीतर करना होगा। इसके लिए प्रति प्रश्नपत्र 300 रुपये शुल्क देना होगा। इसके बाद परीक्षार्थी को उसके उत्तर पुस्तिका की स्कैन कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी।
दूसरे चरण के लिए परीक्षार्थी को परिणाम जारी होने के 45 दिन के भीतर आवेदन करना होगा। इसके लिए प्रति प्रश्नपत्र 2500 रुपये का शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। इसके बाद विवि परीक्षक की नियुक्ति कर उत्तर पुस्तिका की दोबारा जांच कराएगा।

प्रो. सिंह ने बताया कि मूल प्राप्तांक में 15 प्रतिशत का अंतर मिलने पर परीक्षार्थी की ओर से जमा किए गए शुल्क में से 2000 रुपये वापस कर दिया जाएगा। इसके साथ संशोधित रिजल्ट छात्र को दिया जाएगा।

तीन लाख छात्रों ने दी है परीक्षा; विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक, द्वितीय (बीकॉम द्वितीय वर्ष की छोड़कर), अंतिम वर्ष और पीजी सम सेमेस्टर की परीक्षा 15 जुलाई से 29 जुलाई के मध्य हुई थी। मंडल के (प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशाम्बी और फतेहपुर) विभिन्न केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में तकरीबन तीन लाख छात्रों ने परीक्षा दी है। कुलपति ने बताया कि उम्मीद है कि 31 अगस्त 70 फीसदी से ज्यादा छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

आवदेन की बढ़ी अंतिम तिथि
प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय ने नए सत्र में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। पीआरओ डॉ.अविनाश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 सितंबर तक किए जा सकते हैं। जबकि, स्नातक के एकीकृत पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त कर दी गई है। स्नातक में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग नौ सितंबर से नैनी स्थित परिसर में होगी।

 

रिजल्ट के बाद दीक्षांत की तैयारी
प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) विश्वविद्यालय में 31 अगस्त तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। कुलपति ने बताया कि इसके बाद दीक्षांत समारोह की तैयारी शुरू की जाएगी। रिजल्ट के बाद ही मेधावियों की सूची तैयार की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *