वेट लॉस ही नहीं, लूज मोशन की परेशानी से भी छुटकारा दिलाती है खिचड़ी, सप्ताह में दो दिन जरूर खाएं

खिचड़ी को देखकर आप कितना ही मुंह बना लें लेकिन खिचड़ी आपकी सेहत के लिए किसी प्रोटीन फूड से कम नहीं है। दाल-चावल, सब्जियां और मसाले एक-साथ मिलकर खिचड़ी की गुडनेस बढ़ा देते हैं। आप अगर डाइट पर हैं और बिना कमजोरी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो सप्ताह में दो दिन खिचड़ी खाना शुरू कर दें।

 

इन वजहों से जरूर खाएं खिचड़ी
खिचड़ी में आप अपनी पसंद के हिसाब से सब्जियों को डालकर इसे और पौष्टिक बना सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप फिट और स्लिम दिखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में खिचड़ी को शामिल कर सकते हैं. खिचड़ी के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। खासतौर पर अगर आपका पेट बाहर निकल रहा है या फिर कमर के आसपास चर्बी जम गई है, तो आप अपनी डाइट में खिचड़ी को शामिल कर वजन कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके सेवन से गर्मियों में लूज मोशन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

 

-पाचन क्षमता कमजोर होने पर भी यह आहार आसानी से पच जाता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है, इसलिए बीमारी में मरीजों को इसे खिलाया जाता है, क्यों उस वक्त पाचन शक्ति कमजोर होती है।

-दाल, चावल, सब्जियों और मसालों से तैयार की गई खिचड़ी काफी स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होती है, जो शरीर को ऊर्जा और पोषण देती है। इसके माध्यम से एक साथ सभी पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं।

 

-अक्सर कब्ज या अपच की स्थिति में खिचड़ी खाना फायदेमंद होता है और आरामदायक भी। इसे खाने के बाद पेट में अतिरिक्त भारीपन नहीं लगता और जल्दी पाचन भी हो जाता है।

 

-घी, दही, नींबू या अचार के साथ अलग-अलग फायदे भी देती है, जैसे घी डालकर खाने से शक्ति भी मिलती है और प्राकृतिक चिकनाई भी, दही के साथ यह कई गुना फायदेमंद होती है और नींबू से विटामिन सी के साथ अन्य फायदे देती है।

 

-कफ, फीवर, कमजोरी होने पर खिचड़ी खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है और बॉडी जल्दी हील कर पाती है। खिचड़ी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम भी करती है।

 

-अगर किसी को लूज मोशन की समस्या हो रही है तो ऐसे में छिलकेवाली मूंग दाल की खिचड़ी खानी चाहिए। यह खिचड़ी सूखी नहीं बल्कि कुछ अधिक लिक्विड वाली बनानी चाहिए। इससे लूज मोशन और पेट दर्द में तुरंत राहत मिलती है। साथ ही यह शरीर में कमजोरी भी नहीं आने देती है।

 

-आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है या फिर पेट के आसपास चर्बी जमा हो रही है, तो दिन में एक बार खिचड़ी जरूर खाएं। इससे आपका वजन कंट्रोल रहने के साथ पेट की चर्बी भी घट जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *