शिखर पर शेयर बाजार: सेंसेक्स पहली बार 55 हजार अंक के पार, निफ्टी भी रिकॉर्ड स्तर पर

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार ने नए मुकाम को हासिल कर लिया। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 55 हजार अंक के स्तर को पार कर लिया। वहीं, निफ्टी भी 16,450 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। ये पहली बार है जब सेंसेक्स 55 हजार अंक के स्तर के पार कारोबार कर रहा है। इस साल सेंसेक्स ने करीब 20 फीसदी तक की ग्रोथ हासिल की है।

किन शेयरों का क्या हाल: शुरुआती कारोबार में बीएसई इंडेक्स पर पावर ग्रिड का स्टॉक टॉप लूजर की तरह कारोबार कर रहा था। वहीं, सनफार्मा, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, एनटीपीसी, कोटक बैंक और एयरटेल के स्टॉक में भी गिरावट रही। तेजी वाले स्टॉक की बात करें तो महिंद्रा एंड महिंद्रा टॉप गेनर रहा। एलएंडटी, एचडीएफसी, आईटीसी, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, बजाज ऑटो, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और टाइटन के स्टॉक में भी तेजी रही।

 

आर्थिक मोर्चे पर मिले अच्छे संकेत: शेयर बाजार में तेजी की एक वजह आर्थिक मोर्चे पर मिले अच्छे संकेत हैं। दरअसल, जुलाई महीने में खुदरा महंगाई नरम पड़कर 5.59 फीसदी रह गई। वहीं, औद्योगिक उत्पादन जून 2021 में एक साल पहले इसी महीने के मुकाबले 13.6 फीसदी बढ़ गया। ये आंकड़े इकोनॉमी के पटरी पर आने के संकेत दे रहे हैं। गुरुवार को बाजार का हाल: शेयर बाजारों में गुरुवार को तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 318.05 अंक यानी 0.58 प्रतिशत की बढ़त के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 54,843.98 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 54,874 के अब तक के उच्चतम स्तर तक चला गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 82.15 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की मजबूती के साथ रिकॉर्ड 16,325.15 अंक पर बंद हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *