8 से 140 बिलियन डॉलर तक अडानी का सफर, राहुल गांधी ने बताया कैसे हुआ पूरा

लड़ाई शेयर बाजार से उठकर सड़क और संसद तक पहुंच गई है ने संसद में देश के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी पर तीखे सवाल किए हैं. उन्होंने संसद में कहा कि साल 2014 में उनकी नेटवर्थ 8 बिलियन डॉलर थी. यह वही साल है, जब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की सत्ता आई थी. तब से अब तक गौतम अडानी की नेटवर्थ 140 बिलियन डॉलर कैसे पहुंच गई? इसके अलावा राहुल गांधी ने गौतम अडानी और सरकार की कई दूसरी योजनाओं पर भी सवाल खड़े किए हैं।

8 से 140 बिलियन डॉलर का सफर

राहुल गांधी ने सवाल उठाते हुए कहा कि अडानी साल 2014 में 609वें सबसे अमीर कारोबारी थे वो साल 2022 में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी कैसे बन गए? राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भी यह सवाल उठाया था कि जिस कारोबारी की साल 2014 में 8 बिलियन डॉलर थी उसकी साल 2022 140 बिलियन डॉलर कैसे पहुंच गई।

अडानी की संपत्ति 49 गुना बढ़ी

आपको बता दें फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक गौतम अडानी 2014 में 2.80 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 609वें स्थान पर थे, लेकिन Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक अब गौतम अडानी 137 अरब डॉलर के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. 2022 में उनकी संपत्ति में 60.9 अरब डॉलर का उछाल आया है. जो कि इस किसी के भी संपत्ति में सबसे बड़ा इजाफा है. तो बीते 8 सालों में गौतम अडानी की संपत्ति 49 गुना बढ़ा है. वैसे 20 सितंबर को उनकी नेटवर्थ 150 अरब डॉलर तक पहुंच गई है।

सरकारी योजनाओं पर उठाए सवाल

राहुल गांधी ने संसद में सरकारी योजनाओं पर सवाल उठाए. राहुल गांधी ने कहा कि कई युवाओं ने कहा कि वे बेरोजगार हैं या उबर चलाते हैं. ये कहकर राहुल गांधी सरकार पर रोजगार देने के उनके वादे पर कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि किसानों ने पीएम-बीमा योजना के तहत पैसा नहीं मिलने की बात की, जमीन छीन ली गई और आदिवासियों ने आदिवासी विधेयक के बारे में बात की. राहुल गांधी ने इशारे में कहा सरकार ने जो किसानों को वादे किए थे वो पूरे नहीं किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *