तालिबान के इलाके से एयरलिफ्ट किए गए तीन भारतीय इंजीनियर, सरकार बोली- सब निकल आएं

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित भारतीय दूतावास ने बताया है कि तालिबान के कब्जे वाले इलाके से तीन भारतीय इंजीनियरों को बचाया गया है। ये इंजीनियर एक डैम प्रोजेक्ट साइट पर काम कर रहे थे जहां से इन्हें एयरलिफ्ट करके सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया गया है।

12 अगस्त को भारत सरकार ने अफगानिस्तान में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षा एडवाइजरी जारी की है। अफगानिस्तान में रह रहे भारतीय नागरिकों से कहा है कि वह बताए गए उपायों का सख्ती से पालन करें। अफगानिस्तान में बढ़ रही हिंसा को लेकर भारत सरकार ने चौथी बार सुरक्षा एडवाइजरी जारी की है। इससे पहले 29 जून और 24 जुलाई और 10 अगस्त को भी भारत सरकार ने सुरक्षा एडवाइजरी जारी की थी। ग्राउंड रिपोर्ट के लिए अफगानिस्तान पहुंच रहे भारतीय मीडिया से जुड़े लोगों को विशेष सलाह दी गई है। कहा गया है कि पत्रकारों को अपने अफगान दौरे पर अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करने चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 12 अगस्त को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि भारत अफगानिस्तान में जारी घटनाओं का बारीकी से निगरानी कर रहा है और सुरक्षा स्थिति बिगड़ने से चिंतित है। सुरक्षा को लेकर चिंताएं ऐसे वक्त में उठ रही है जब कतर की राजधानी दोहा में अफगान शांति वार्ता में कई पक्ष मिले हैं और संयुक्त बयान जारी कर अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच शांति प्रक्रिया को तेज करने को कहा गया है।बता दें कि तालिबान ने 160 से अधिक जिलों और 10 से अधिक प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि 10 प्रांतीय राजधानियों को सीधे तौर पर तालिबान से खतरा है। तालिबान ने अफगानिस्तान के दूसरे बड़े शहर कंधार पर भी कब्जा कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *