Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना बेच रही मोदी सरकार, 13 अगस्त तक खरीदने का है मौका

अगर गोल्ड के जरिए निवेश की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छा मौका बन सकता है। दरअसल, केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सस्ती कीमत में गोल्ड बॉन्ड खरीदने का मौका मिल रहा है।

कब तक है मौका: सरकार की ये स्कीम 9 से 13 अगस्त, 2021 तक के लिए है। इस खरीद अवधि के दौरान गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,790 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है। मतलब ये कि आप इस कीमत में गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। भारत सरकार उन निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम छूट देगी जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल मोड के माध्यम से भुगतान करेंगे। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का मूल्य 4,740 रुपए प्रति ग्राम होगा।

क्या हैं शर्तें: गोल्ड बॉन्ड की ये कीमत फिजिकल गोल्ड के बाजार मूल्य के मुकाबले सस्ती है। इस स्कीम से जुड़ने के लिए बॉन्ड के कम से कम एक ग्राम की खरीदारी अनिवार्य है। खरीदने की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम है। बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 8 साल होती है। हालांकि, पांचवें साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्‍प मिलता है। ब्याज की बात करें तो प्रति वर्ष 2.50 फीसदी है।

कैसे जुड़ सकते हैं: एसबीआई समेत अन्य सरकारी और निजी बैंक ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम से जुड़ने का मौका देते हैं। अगर आप नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग यूज करते हैं तो आपको स्कीम का ऑप्शन दिख जाएगा। वहीं, स्टॉक होल्डिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया लि. (एसएचसीआईएल), चुने गए डाकघरों और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बंबई शेयर बाजार (बीएसई) के जरिए भी गोल्ड बॉन्ड को खरीदा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *