नेपाल ने भैरहवा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फ्लाइट परीक्षण को लेकर भारत से मदद मांगी

नेपाल तीन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण पर काम कर रहा है। भैरहवा में एयरपोर्ट निर्माण का काम तेजी से चल रहा था लेकिन covid महामारी के कारण इस पर ब्रेक लगा हुआ है। इसी कड़ी में नेपाल ने भारत से भैरहवा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर नए स्थापित नेविगेशन और कम्युनिकेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर फ्लाइट इंस्पेक्शन में मदद मांगी है। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के महानिदेशक राजन पोखरेल ने काठमांडू पोस्ट को बताया है कि उन्होंने नेपाल सरकार से चर्चा के बाद सरकार एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से मदद मांगी है। नागरिक उड्डयन नियामक के एक अधिकारी ने बताया है कि इस संबंध में एक औपचारिक चिट्ठी नेपाल पर्यटन मंत्रालय को भेज दिया गया है, जिसे विदेश मंत्रालय के जरिए भारत सरकार को भेजा जाएगा।

तराई मध्य नेपाल के भैरहवा में गौतम बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पूरा होने के अंतिम चरण में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ 2022 की शुरुआत तक एयरपोर्ट कमर्शियल ऑपरेशन के लिए तैयार हो जाएगा। 7 मार्च, 2019 को, थाईलैंड सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी एरोनॉटिकल रेडियो को दूसरे पैकेज के लिए 4.83 मिलियन डॉलर को कॉन्ट्रैक्ट मिला था। लेकिन नेपाल में कोरोना महामारी को देखते हुए इस कंपनी ने महीनों से काम रोका हुआ है और कहा है कि चीज़ें बेहतर होने के बाद ही काम शुरू कर सकेगी। यही कारण है कि नेपाल ने भारत से मदद मांगी है।

तीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बना रहा नेपाल 

नेपाल में मौजूदा वक्त में सिर्फ एक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट राजधानी काठमांडू में है। नेपाल तराई क्षेत्र के भैरहवा और निजगढ़ में और पहाड़ी इलाके पोखरा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बना रहा है। बता दें कि पोखरा, नेपाल का एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *