पोलियो की दो बूंद के बदले में मिली गोली, पाकिस्तान में फिर पुलिसकर्मी की हत्या

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा में तैनात फिर पुलिस के एक जवान को पोलियो की दो बूंद के बदली गोली मिली है। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के डेरा इस्माइल खान शहर में बंदूकधारियों ने पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा के लिए तैनात एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी।

पाकिस्तानी वेबसाइट डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुलाची थाने में तैनात हथला निवासी 30 वर्षीय डिटेक्टिव फूट कॉन्स्टेबल दिलावर खान की अज्ञात हमलावरों ने पोलियो ड्यूटी के दौरान अटल शरीफ इलाके के कुलाची रोड पर गोली मारकर हत्या कर दी। हालांकि, हमलावर मौके से फरार होने में कामयाब रहा।

दरअसल, पाकिस्तानी आतंकवादी अक्सर पोलियो टीकाकरण टीमों को निशाना बनाते रहे हैं हैं। आतंकवादी समूह पोलियो रोधी टीकों को मुसलमानों की नसबंदी करने की पश्चिमी देशों की साजिश मानते हैं। यही वजह है कि इस अफवाह के चक्कर में पाकिस्तान में पोलियो टीम में शामिल कितने लोगों को  मौत के घाट उतार दिया गया है।

रविवार को भी पोलियो टीमों के साथ काम कर रही पुलिस पर दो हमले हुए थे। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर में पोलियो कर्मियों के साथ सुरक्षा ड्यूटी के बाद घर लौट रहे एक पुलिसकर्मी की बंदूकधारियों ने हत्या कर दी और दक्षिण वजीरिस्तान जिले में पोलियो टीकाकरण दल की सुरक्षा में तैनात पुलिस वैन के पास सड़क किनारे बम विस्फोट हुआ, जिसमें एक अधिकारी घायल हो गया।

बता दें कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के दो ऐसे देश हैं, जहां पोलियो का प्रकोप ज्यादा है। पाकिस्तान में पोलियो उन्मूलन अभियान देश की सरकार के लिए एक चुनौती बना हुआ है, क्योंकि आतंकवादी स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और उनके साथ आए सुरक्षाकर्मियों पर लगातार हमले कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *