LPG Gas Cylinder: आपका गैस सिलेंडर हुआ Smart, पहले ही जान लेंगे रिफिल कराने की तारीख, चेक करें प्राइस के साथ और भी डीटेल्स

LPG Composite Cylinder : आपके गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है यह पता करना काफी मुश्किल होता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। ग्राहकों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने नया सिलिंडर बाजार में उतारा है। इस सिलेंडर में अब आसानी से पता कर पाएंगे कि इसमें कितनी गैस बची हुई है। साथ ही यह आपके किचन में लगे सिलिंडर के मुकाबले यह ज्यादा सुरक्षित भी है। आइए स्मार्ट सिलेंडर से जुड़ी कुछ अहम बातों को जान लेते हैं-

 

क्या है LPG Composite Cylinder 

यह नया कंपोजिट सिलेंडर तीन अलग-अलग परतों में होगा। पहली परत जोकि सबसे अंदर होगी, वह HDPE यानी हाई डेंसिटी पाॅलिथिलिन से बनी होगी। दूसरी लेयर कंपोजिट होगी जो पाॅलीमर से चढ़े फाइबर ग्लास से बनी होगी। तीसरी और आखिरी लेयर एचडीपीई से बनी होगी। ऐसे में कस्टमर अब पहले से जान सकेंगे की उनके सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है। इस नए सिलिंडर आने से ग्राहक पहले से ही जान लेंगे की उनकी गैस कितनी बची हुई है, जिससे वह पहले ही बुकिंग कर लेंगे।

कंपोजिट सिलेंडर के फायदे 

1- यह एक आधुनिक तकनीक से बनाया गया सिलिंडर है।

2- मौजूदा गैस सिलेंडर के मुकाबले इसका वजन आधा है। यानी अब भारी गैस सिलिंडर से मुक्ति मिल जाएगी।

3- यह नया सिलेंडर जहां आप रखेंगे वहां किसी प्रकार का निशान नहीं छोड़ेगा। जिससे आपका किचन पहले की तरह नया बना रहेगा।

4- इसकी बेहतरीन डिजाइन इसे आकर्षक बनाता है।

 

क्या है कीमत 

अभी फिलहाल यह स्मार्ट गैस सिलेंडर दिल्ली, गुरूग्राम, हैदराबाद, फरीदाबाद और लुधियाना में मिल रहा है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने कहा कि जल्द ही इसे देशभर में लाॅन्च कर दिया जाएगा। कंपोजिट सिलेंडर इस समय 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम की साइज में मिल रहा है। ग्राहकों को असुविधा ना हो इसलिए कंपनी ने पुराने गैस सिलिंडर की जगह इसे बदलने की छूट दी है। मौजूदा समय में बिना सब्सिडी वाले 10 किलोग्राम गैस सिलेंडर के लिए 3350 रुपये और 5 किलो गैस सिलिंडर के लिए 2150 रुपये खर्च करने होंगे।

इस महीने महंगा हुआ है गैस 

इस महीने की पहली तारीख से बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये इजाफा देखने को मिला था। बता दें मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में काेई बदलाव नहीं किया गया था। एक जुलाई को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफे के बाद दिल्ली में दाम 834 रुपये हो गए हैं। जनवरी से अबतक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 140 रुपये का इजाफा हुआ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *