गर्मियों में मुंह का स्वाद बेहतर ही नहीं भूख भी बढ़ा देती है भिंडी टमाटर की सब्जी, नोट करें Recipe

गर्मियों के मौसम में अकसर भूख कम हो जाती है। ऐसे में कुछ चटपटा हेल्दी खाने का मन हर किसी का करता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो ट्राई करें भिंडी टमाटर की सब्जी। रोटी या दाल -चावल के साथ इस सब्जी को खाने की बात ही कुछ और है। खास बात यह है कि यह सब्जी बनने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही टेस्टी भी होती है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी सब्जी।

भिंडी टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
-भिंडी-250 ग्राम
-कटे हुए टमाटर -2
-कटा हुआ प्याज -1
-हरी मिर्च दो टुकड़ों में कटी हुई -2
-अदरक लहसुन का पेस्ट-1 छोटा चम्मच
-लाल मिर्च पाउडर-1/2 छोटा चम्मच
-हल्दी पाउडर-1/2 छोटा चम्मच
-धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच
-सूखे आम का पाउडर- 1 /4 छोटी चम्मच
-गरम मसाला-1/2 छोटा चम्मच
-तेल-2 बड़े चम्मच
-जीरा-1/2 छोटा चम्मच

bhindi

भिंडी टमाटर की सब्जी बनाने की विधि-
भिंडी टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को अच्छी तरह से धोकर एक साफ कपड़े से अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद इसे बड़े टुकड़ों में काट लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर उसे गर्म कर लें। तेल गर्म  होने पर उसमें कटी हुई भिंडी डालकर डीप फ्राई करें।

फ्राई की हुई भिंडी को निकालकर अलग कर लें। तेल वाली कढ़ाई में थोड़ा सा जीरा डालें और जब जीरा भूरा हो जाए तब इसमें कटा हुआ प्याज डालकर गोल्डन होने तक पकाएं और स्वादानुसार नमक डालें। प्याज के साथ इसमें सारे सूखे मसाले मिलाएं और अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। भुने हुए मसालों में कटे हुए टमाटर मिलाएं और अच्छी तरह से मसालों के साथ मिक्स करें। टमाटर जब हल्के नरम हो जाएं तब इसमें फ्राइड भिंडी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। 5 मिनट बाद गैस बंद कर दें और गरमा-गरम सब्जी को रोटी या दाल-चावल के साथ परोसे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *