14 माह सात दिन बाद अलीगढ़ कोरोना मुक्त

जिला कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुका है। श्रावस्ती के बाद अलीगढ़ प्रदेश का दूसरा जिला है जहां कोरोना मरीजों की संख्या शून्य हो चुकी है। जिले में पिछले पांच दिनों से कोरोना संक्रमण के नए मामले नहीं मिले हैं। अब तक 21,275 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से कुल 21,167 लोग संक्रमण को मात देकर स्वस्थ भी हो चुके हैं।
मुस्कुराइए क्योंकि आप कोरोना मुक्त जनपद अलीगढ़ के वासी हैं। ऐसा ही एक संदेश डीएम वार रूम पर सुबह सुबह जनपदवासियों के लिए अलीगढ़ जिलाधिकारी चन्द्र भूषण द्वारा भेजा गया। उन्होंने इस संदेश के साथ कोरोना के बचाव हेतु उपायों को अपनाते हुए दुआ करिए कि अलीगढ़ जनपद कोरोना मुक्त ही रहे। परंतु याद रखिये दुआ के साथ दवा, मास्क पहनना, दूरी बनाकर रखना, अनावश्यक घर से न निकलना और बार-बार हाथ धोना/सेनिटाइज करना न भूलें। उन्होंने बताया कि उनकी प्रशासनिक, स्वास्थ्य व कंट्रोल रूम की टीम के अधिकतर अधिकारी व कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हुए उसके बावजूद क्वारन्टीन अथवा भर्ती रहते हुए उन अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपना दायित्व बखूबी निभाया। जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह कोरोना पॉजिटिव हुए परंतु क्वारन्टीन रहते हुए दायित्वों का निर्वहन किया।
दूसरी लहर में तेजी से बढ़ा संक्रमण
कोरोना की पहली लहर में जिस प्रकार 12 माह में करीब 11,710 लोग कोरोना संक्रमित हुए। वहीं कोविड की दूसरी में मात्र 60 से 65 दिन में करीब 9,565 लोग संक्रमित हुए। वहीं दूसरी लहर में कोविड से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई। जबकि सरकारी आंकड़ों में यह संख्या पहली लहर से भी कम रही। जिले में अब तक आधिकारिक मौत 108 हो चुकी है। जिसमें पहली लहर में 57 तो दूसरी लहर में 51 लोगों के मरने की अब तक पुष्टि हुई है।
सीएमओ आफिस में बधाइयों का दौर
गुरुवार के दिन मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की रौनक ही कुछ थी। महामारी को मात देने की खुशी, प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में सबसे पहले एक्टिव केस शून्य हो गए। पांच दिन से कोई नया कोरोना संक्रमित मरीज नहीं आया। ऐसे में खुशी तो बनती है। सभी लोगों ने कोरोना के मामले शून्य होने पर एक दूसरे को बधाई देते हुए नजर आए। आईडीएसपी सेल में भी कर्मचारियों ने एक दूसरे को बधाई दी।
– कुल कोरोना मरीजों की संख्या    21275
– कोरोना की पहली लहर में मरीजों की संख्या    11710
– दूसरी लहर में मरीजों की संख्या    9565
– अब तक कुल कोरोना जांच    1100927
– अब तक कुल कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग    227313
– अब तक कोरोना से कुल मृत्यु    108
–  कोरोना पाजिटिविटी रेट    1.94
–  रिकवरी रेट    99.49
– पहला कोरोना केस : 08 अप्रैल 2020
– अंतिम कोरोना केस : 02 जुलाई 2021
– एक्टिव कोरोना केस : 0
– अलीगढ़ कोरोना मुक्त : 07 जुलाई 2021

कोरोना मुक्त जिले की ओर
जिला    एक्टिव मरीज
हाथरस    04
कासगंज    01
अमरोहा    04
फरुखाबाद    02
हमीरपुर    01
गोडा    04
महोबा    01
संतकबीर नगर    04

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के बीच अलीगढ़ जिले का कोरोना मुक्त होना स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है। अलीगढ़ वासियों को इस सुखद खबर के लिए बधाई और शुभकामनाएं। लेकिन खुशी के बीच हम लापरवाह न हो जाएं इस बात का डर बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट जारी रहेगा। कोविड नियमों को पालन करें यही सभी से अपील है।
डॉ. बीपी सिंह कल्याणी, सीएमओ अलीगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *