ज्यादा कातिल है कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट? जानें- क्या बोले एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया

केंद्र सरकार ने भले ही कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट को चिंता की वजह माना है और इसके चलते लोगों में आशंकाएं भी बढ़ी हैं। लेकिन एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया का कहना है कि अब तक ऐसा कोई डेटा नहीं मिला है, जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि डेल्टा प्लस वैरिएंट के चलते ज्यादा मौतें हुई हैं या इसका संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसके अलावा कोरोना वैक्सीन को मात देने की बात भी किसी डेटा से पुष्ट नहीं होती। रणदीप गुलेरिया ने कहा कि यदि कोरोना से निपटने के लिए तय प्रोटोकॉल का पालन किया जाए तो हम किसी भी नए उभरने वाले वैरिएंट से सेफ रहेंगे।

इसके अलावा कोरोना वैक्सीन की दो डोज में अलग-अलग टीके लगाए जाने की बात पर भी उन्होंने कहा कि इस बारे में और स्टडी किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कुछ स्टडीज में ऐसा कहा गया है कि यह ज्यादा प्रभावशाली हो सकता है, लेकिन इस पर और डेटा जुटाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्टडी के आधार पर इस प्रयोग को लागू नहीं किया जा सकता। उनका यह बयान हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की उस स्टडी के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि एस्ट्रेजेना और फाइजर के टीकों को मिक्स करके लगवाने पर ज्यादा इम्युनिटी बनती है।

भारत में डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला केस 11 जून को मिला था। यह डेल्टा वैरिएंट से ही तब्दील होकर बना है। अब तक भारत समेत 12 देशों में इसके केस मिल चुके हैं। इसके अलावा भारत की बात करें तो राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु और कर्नाटक समेत 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डेल्टा प्लस वैरिएंट के केस मिले हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक देश भर में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 51 केस मिल चुके हैं। अब तक कोरोना की बुरी मार झेलने वाले महाराष्ट्र में ही इसके भी सबसे ज्यादा केस मिले हैं। इसके बाद मध्य प्रदेश और केरल का स्थान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *