बेकिंग पाउडर और सोडा में क्या है अंतर? जान लें कब करते हैं किसका इस्तेमाल

Difference between Baking Soda and Baking Powder: अगर अब तक आप बेकिंग सोडा और बेंकिग पाउडर को एक ही चीज समझने की गलती करते रहे थे या फिर दोनों के उपयोग को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। बेकिंग सोडा हो या फिर बेकिंग पाउडर दोनों ही अक्सर किचन में मौजूद होते हैं। लेकिन इन दोनों ही चीजों के उपयोग की सही जानकारी न होने पर चीजें अच्छी बनने की जगह बिगड़ जाती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या होता है बड़ा अंतर और कब किस चीज का करें इस्तेमाल।

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में यह है अंतर- 
-सबसे पहले यह जान लें कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों अलग अलग चीजें होती है। दोनों ही चीजों का इस्तेमाल भी अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है।
-बेकिंग पाउडर चिकना मुलायम मैदे जैसा होता है, लेकिन बेकिंग सोडा दरदरा होता है।
-बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खट्टी चीजों जैसे दही, छाछ और नींबू के रस में किया जाता है, लेकिन बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल नमी वाली चीजों के लिए किया जाता है।
– कोई भी नान, भटूरा जैसी चीजों को बनाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है, वही केक और बेकरी जिन्हे तला नहीं जाता उनमें बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने के अलावा इन जरूरी काम के लिए भी होता है-
-बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कपड़े साफ करने के लिए भी किया जाता है। ज्यादा गंदे कपड़े हो तो उन्हे साफ करने के लिए बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल किया जा सकता है।
-घर की सफाई करते समय फ्लोर और टाइल्स को चमकाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है।
-खाना पकाते समय अगर बर्तन ज्यादा जल गए हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर आप उन जले बर्तनों को साफ कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *