बीमार या पेट खराब होने पर ही याद आता है पपीता! तो ये 7 फायदे जरूर जान लें

पपीता एक ऐसा फल है, जिसे पेट खराब होने या फिर बीमार होने के वक्त ही सबसे ज्यादा याद किया जाता है लेकिन पपीते के गुण इससे कहीं ज्यादा है। डाइट में पपीता शामिल करने से आपको कई जबरदस्त फायदे होते हैं। आइए, जानते हैं कि पपीते को डाइट में शामिल करने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं-

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर
पपीता में कैरोटीनॉयड- एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो मुक्त कणों को बेअसर करता है। पपीता कैरोटीनॉयड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है।

कैंसर के खतरे को करता है कम 

पपीते में लाइकोपीन होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि पपीता कैंसर से लड़ने में मदद करता ह। यह फल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, जिनका कैंसर का इलाज चल रहा है।

इंफेक्शन से करता है बचाव 
पपीता कई फंगल इंफेक्शन्स से लड़ने में भी मददगार माना जाता है और आंतों के कीड़ों को मारने के लिए भी जाना जाता है, जो कई संक्रमणों और जटिलताओं का कारण बनता है। इसलिए गर्मियों में इस फल का सेवन आपकी बॉडी को ठंडा रखता है।

चमकदार स्किन पाने में मददगार
पपीता आपकी त्वचा को युवा और हेल्दी बनाता है। फलों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट अत्यधिक मुक्त कणों को बेअसर करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो त्वचा को नुकसान, सैगिंग और झुर्रियों का कारण बनते हैं। लाइकोपीन और विटामिन सी से भरपूर, पपीता उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मदद करता है।

कब्ज का इलाज करता है
पपीता डाइजेशन में मदद करता है और आपका पेट साफ करता है। फल में विटामिन सी, फोलेट और विटामिन ई होता है, जो पेट में टॉनिक बनाता है और गति बीमारी को कम करता है।

पीरियड्स के दौरान फायदेमंद
पपीते का रस पीने से अनियमित पीरियड को सामान्य किया जा सकता है। आप अनियमित पीरियड्स के लिए कच्चे पपीते का रस भी पी सकते हैं। पपीता शरीर में गर्मी पैदा करता है और हार्मोन एस्ट्रोजन को बैलेंस करता है।

एक्ने को ठीक करता है
कई त्वचा विकारों के इलाज में पपीता बहुत प्रभावी है। इसका उपयोग मुंहासे के इलाज के लिए किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि आपके शरीर के प्रभावित क्षेत्र पर पपीते की त्वचा का मांसल हिस्सा लगाएं। फल खाने से त्वचा भी साफ होगी। आप पपीते से लेटेक्स भी प्राप्त कर सकते हैं और निशान कम करने के लिए इसे जले हुए क्षेत्र पर लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *