मीठा खाने का हो मन तो झटपट 15 मिनट में बनाएं ब्रेड रसमलाई, नोट करें ये टेस्टी Recipe

Instant Bread Rasmalai Recipe: घर में कोई त्योहार हो या मीठा खाने की क्रेविंग, रसमलाई का स्वाद हर किसी को बेहद पसंद होता है। यूं तो रसमलाई बंगाल की जानी-मानी मिठाई है, लेकिन इसे पूरे उत्तर भारत में बड़े चाव से खाया जाता है। अक्सर दूध, मेवे और केसर से तैयार की जाने वाली रसमलाई को बनने में काफी समय लगता है लेकिन आज जो रसमलाई की रेसिपी आपके लिए लाएं हैं वह झटपट 15 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। जी हां इस रसमलाई का नाम है ब्रेड रसमलाई। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी रसमलाई।

ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए सामग्री-
-4 – ब्राउन ब्रेड
-2 छोटे चम्मच स्किम्ड मिल्क पाउडर
-4 बड़े चम्मच फुल क्रीम मिल्क
-3/4 कप गाढ़ा दूध
-जरूरत के अनुसार हरी इलायची
-जरूरत के अनुसार बादाम
-जरूरत के अनुसार पिस्ता
-जरूरत के अनुसार केसर

ब्रेड रसमलाई बनाने की आसान विधि-
ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले सैंडविच ब्रेड के सभी किनारे काटकर अलग निकाल दे और ब्रेड को गोलाई के आकार में काट लें। अब एक पैन में दूध उबालें। दूध को उबालते समय लगातार चम्मच चलाते रहे ताकि दूध पैन के निचले हिस्से में न चिपके। दूध को तब तक पकाएं जब तक पूरी मात्रा का एक तिहाई हिस्सा पैन में ना बच जाए। अब गाढे़ दूध में मिल्क पाउडर डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाएं। मिल्क पाउडर को मिलाते समय गैस की फ्लेम धीमी आंच पर रखें।

अब इस मिक्सर को 2 से 3 मिनट तक पकाएं, उसके बाद इसमें कंडेंस मिल्क डाले और इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण में केसर, इलायची का पाउडर, बारीक कटे बादाम और पिस्ता को डालकर पैन में ही इसे अच्छी तरह से मिला लें। इन सभी सामग्रियों को डालने के बाद इस पूरे मिश्रण को 4 से 5 मिनट तक तेज आंच में पकाएं, जब तक मिश्रण गाढ़ा ना हो जाए। अब कटे हुए ब्रेड को सर्विंग प्लेट में रखें और कंडेंस मिल्क, इलायची पाउडर, बारीक कटे बदाम, पिस्ता सभी के द्वारा तैयार किए गए मिश्रण को इनके ऊपर डालें। आपकी ब्रेड रसमलाई तैयार है। अपनी इच्छा अनुसार इसे गरमा-गरम या फिर ठंडा होने के बाद परोसे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *