आखिरकार WhatsApp ने बताया, पॉलिसी ना मानने वालों के साथ क्या करेगी कंपनी

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) ने नई प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) स्वीकार न करने वाले यूजर्स को लेकर बयान जारी किया है। व्हाट्सएप कहा कि किसी भी यूजर के लिए आने वाले कुछ हफ्तों में फीचर्स को बंद नहीं किया जा रहा है। हालांकि नई पॉलिसी स्वीकार ने करने वाले यूजर्स को अपडेट के बारे में बार-बार ध्यान दिलाया जाएगा। व्हाट्सएप ने बताया कि कंपनी भारत में व्यक्तिगत डेटा सुरक्षा (PDP) कानून लागू होने तक इस रुख को बनाए रखेगी।बता दें कि इससे पहले कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि जो यूजर्स व्हाट्सएप की नई पॉलिसी 15 मई तक स्वीकार नहीं करेंगे, उनके लिए फीचर्स सीमित कर दिए जाएंगे। रिपोर्ट में कहा गया था कि ऐसे यूजर्स सिर्फ व्हाट्सएप कॉल्स का जवाब तो दे पाएंगे, लेकिन किसी को मैसेज नहीं कर सकेंगें। हालांकि कंपनी के नए बयान से साफ हो गया कि फिलहाल ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा।

सरकार ने किया था हस्तक्षेप
हाल ही में सरकार ने व्हाट्सऐप को उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी वापस लेने का निर्देश दिया था, जिसके बाद अब कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सऐप ने सरकार की चिट्ठी का जवाब दिया है और इस बात का आश्वासन दिया है कि यूजर्स की प्राइवेसी उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता बनी रहेगी। प्रवक्ता ने ईमेल के जरिए दिए गए एक बयान में कहा कि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर दी जाने वाली सुविधाओं को आने वाले हफ्तों में सीमित नहीं करेगी।

उन्होंने कहा, “इसके बजाए हम यूजर्स को समय-समय पर अपडेट की याद दिलाते रहेंगे। हम कम से कम आगामी निजी डेटा सुरक्षा कानून के प्रभाव में आने के साथ यह रुख बनाए रखेंगे।” प्रवक्ता ने एक बार फिर से दोहराया कि हाल के अपडेट से लोगों के व्यक्तिगत मैसेज की निजता नहीं बदलती। उन्होंने कहा, “इसका उद्देश्य इस बारे में अतिरिक्त सूचना उपलब्ध कराना है कि लोग अगर चाहें तो किस तरह से बिजनेस यूनिट्स के साथ बातचीत कर सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *