हमास के साथ सीज़फायर को मजबूती देने इजरायल पहुंचे US के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकेन

इजरायल और हमास के बीच 11 दिनों तक चले खूनी संघर्ष के बाद लगे विराम को ‘मजबूती’ देने के मकसद से अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकेन मंगलवार को इजरायल पहुंचे हैं। ब्लिंकेन अपनी इस यात्रा के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलेंगे। इसके बाद वह फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात करेंगे। हालांकि, अमेरिकी विदेश मंत्री हमास से बातचीत नहीं करने वाले हैं।

बता दें कि इजरायल और फिलिस्तीन के चरमपंथी समूह हमास के बीच 10 मई को संघर्ष शुरू हुआ था। यह निर्मम युद्ध 11 दिनों तक चलता रहा।

यह 11 दिन साल 2014 के गाजा युद्ध के बाद से सबसे ज्यादा भीषण संघर्ष वाले रहे। बीते शुक्रवार अमेरिका, मिस्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों की तरफ से हिंसा रोकने के लिए बनाए जा रहे दबाव के बाद यह संघर्ष विराम प्रभावी हुआ।

विदेशी मीडिया की खबरों कके मुताबिक, अपने दौरे में ब्लिंकेन यरुशलम, रामाल्ला, काहिरा और अम्मान जाएंगे। इस दौरान वह मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसि, जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला और अन्य शीर्ष अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

4,000 से अधिक रॉकेट दागे थे
इजरायल ने गाजा में सैकड़ों हवाई एवं जमीनी हमले किए जबकि फलस्तीनी चरमपंथियों ने पिछले सोमवार से मध्य एवं दक्षिणी इजरायल में 4,000 से अधिक रॉकेट दागे। हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजरायली हवाई हमलों में 65 बच्चों समेत 230 फलस्तीनियों की मौत हो गई। आईडीएफ और इजरायल की आपात सेवा के मुताबिक गाजा से फलस्तीनी चरमपंथी के हमले में दो बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *