दिल्ली में COVID-19 की समीक्षा के लिए केजरीवाल ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग, थर्ड वेव से निपटने के इंतजामों पर होगी चर्चा

देश में COVID-19 की तीसरी लहर की चिंताओं के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार दोपहर 12 बजे एक हाई लेवल समीक्षा बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के मुताबिक, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और मुख्य सचिव भी बैठक में मौजूद रहेंगे। इस महीने की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने कहा था कि दिल्ली को कोविड-19 की तीसरी लहर के लिए तैयार रहना चाहिए।

इससे पहले मंगलवार को, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सिंगापुर में पाया गया एक नया COVID वेरिएंट बच्चों के लिए घातक है और देश में तीसरी लहर ला सकता है। हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ‘नए सिंगापुर COVID-19 वेरिएंट’ के दावे का सिंगापुर सरकार और भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जोरदार खंडन किया है। पुरी ने जोर देकर कहा कि “सिंगापुर से कोई उड़ान नहीं आ रही है, कोई बबल नहीं है, केवल वंदे भारत है।”

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोनावायरस के एक नए वेरिएंट की उपस्थिति के बारे में भारतीय मीडिया के एक वर्ग में रिपोर्टों के संदर्भ में कोई सच्चाई नहीं है।

वहीं, विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बुधवार को कहा कि सिंगापुर सरकार ने “सिंगापुर वेरिएंट” को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री के ट्वीट पर कड़ी आपत्ति व्यक्त करने के लिए आज हमारे उच्चायुक्त को बुलाया। उच्चायुक्त ने स्पष्ट किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के पास कोविड वेरिएंट या नागरिक उड्डयन नीति पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है।

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सिंगापुर और भारत ठोस भागीदार रहे हैं… हालांकि, जिन्हें ठीक से पता होना चाहिए उनकी गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियां हमारी लंबी साझेदारी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। मैं स्पष्ट कर दूं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री भारत के लिए नहीं बोलते हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में 18-44 साल के लोगों के लिए कोवैक्सीन खत्म हो चुकी है। 18-44 साल के लोगों के लिए कोविशील्ड भी लगभग 2 दिन के लिए बची है। दिल्ली में कुल 27,000 के करीब बेड हैं जिसमें से 13,000 बेड खाली हैं। 6,500 के करीब ICU बेड हैं जिसमें 1200 के करीब खाली हैं। स्थिति दिन प्रतिदिन अच्छी हो रही है।

कोरोना के सिंगापुर वेरिएंट के बारे में पूछे जाने पर जैन ने कहा कि कोरोना के बहुत से वेरिएंट हैं। सिंगापुर में कोई वेरिएंट नहीं है तो वहां कोई केस भी नहीं होना चाहिए था। केस तो हैं ही।

इस बीच, दिल्ली में मंगलवार को 4,482 नए मरीज मिलने के साथ ही COVID-19 मामलों में गिरावट देखी जा रही है। 5 अप्रैल के बाद से यह सबसे कम नए मामले हैं, जब शहर में 3,548 नए मामले सामने आए थे।

सिंगापुर से आने-जाने वाली उड़ानें रद्द करे केंद्र : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र सरकार से अनुरोध किया था कि सिंगापुर के साथ समस्त हवाई सेवाओं को तत्काल रद्द किया जाए क्योंकि वहां सामने आया कारोना वायरस का एक नया वेरिएंट बच्चों के लिए बहुत खतरनाक बताया जा रहा है। केजरीवाल ने ट्वीट में आशंका जताई थी कि वायरस का यह नया वेरिएंट तीसरी लहर के रूप में भारत में दस्तक दे सकता है।

उन्होंने ट्वीट किया, ”सिंगापुर में आया कोरोना का नया रूप बच्चों के लिए बेहद खतरनाक बताया जा रहा है। भारत में यह तीसरी लहर के रूप में आ सकता है। केंद्र सरकार से मेरी अपील है: 1. सिंगापुर के साथ हवाई सेवाएं तत्काल प्रभाव से रद्द हों। 2. बच्चों के लिए भी टीके के विकल्पों पर प्राथमिकता के आधार पर काम हो।

इसके बाद नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल ने इस मीडिया रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए मंगलवार को कहा कि हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *