वेस्ट यूपी में दिखा ताउते का असर, सुबह से हो रही बारिश, पारा गिरने से गर्मी में हुआ ठंड का अहसास

अरब सागर में उठे चक्रवात ताउते का असर उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में देखने को मिला रहा है। सुबह से ही नोएडा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बरेली, अलीगढ़ समेत कई जिलों में बारिश हो रही है। बरसार के कारण इन जिलों में मौसम सुहावना हो गया और लोगों को गर्मी में ठंड का अहसास हो रहा है। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया था।

नोएडा, गाजियाबाद में सुहावना हुआ मौसम
राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद बुधवार सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है। बरसात के चलते यहां पर न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम दर्ज किया गया। बारिश से नोएडा और गाजियाबाद का मौसम सुहावना हो गया और लोगों के चिपचिपी गर्मी से राहत मिली है। इससे पहले, मंगलवार को भी नोएडा, गाजियाबाद में हल्के और घने बादल छाए रहे थे।

बरेली में सुबह से हो रही बारिश
ताउते तूफान का असर बरेली में भी नजर आ रहा है। सुबह से हल्की-हल्की बारिश हो रही है। इससे गर्मी से तो राहत मिली ही है बारिश होने से बाजार से भीड़ भी छंट गई है। मौसम विभाग ने 19 और 20 अप्रैल तक बादल छाए रहने और बारिश होने की भविष्यवाणी की थी। यह बिल्कुल सही साबित हुई। कल भी मौसम ऐसा ही रहने की उम्मीद है।

बदायूं में आधी रात से बदला मौसम का मिजाज
बदायू में दो दिन से आसमान में छाए बादल आधी रात के बाद से बरसने लगे। बुधवार सुबह लोगों की आंख खुली तो मौसम खुशनुमा देख चेहरे खिल गए। बारिश से किसान खुश हैं। यह बारिश खेती किसानी के लिए काफी लाभदायक साबित होगी। किसानों का कहना है कि इस बारिश से खरीफ की फसलों के लिए तैयारी में काफी मदद मिलेगी। जहां खेतों की जुताई का काम शुरू हो जाएगा, वही धान की नर्सरी भी समय रहते डाल देंगे। मैंथा, मक्का, गन्ना एवं सब्जियों के लिए यह बारिश अमृत बनकर साबित होगी।

पीलीभीत में आम की फसल को नुकसान
पीलीभीत में लगातार छाए बादल आज बरसे। इससे मौसम तो खुशनुमा हुआ पर आम की फसल को नुकसान देखा जा रहा है। फिलहाल बादल छाए रहने से गेहूं की खरीद प्रक्रिया पर असर है। खरीद और उठान पर असर पड़ा है। जिला प्रशासन ने गेहूं सेंटरों पर बूंदाबांदी के चलते व्यवस्थाओं को चौकस रखने के निर्देश दिए हैं ताकि गेहूं की फसल को कोई नुकसान न होने पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *