RBSE: शिक्षा विभाग ने रोकी प्रमोट छात्रों की स्कॉलरशिप, अब मर्ज होंगी ये 11 छोटी योजनाएं

जब से देश में कोरोना ने दस्तक दी है, तभी से हर वर्ग को मुश्किलें उठानी पड़ रही हैं, इन में छात्र भी शामिल है। पहले कोरोना महामारी के कारण छात्रों की पढाई चौपट हुई तो वहीं अब स्कॉलरशिप मिलने में भी हजार दिक्कतें आ रही है। कोरोना ने अर्थव्यवस्था को ऐसा झटका दिया है कि, प्रदेश के कई विभाग अभी भी झटके से उबार नहीं पाए हैं। ऐसे में छात्रों के सामने समस्या है कि, पहले उच्च शिक्षा विभाग ने प्रमोटी सेकंड-थर्ड ईयर के छात्रों की स्कॉलरशिप रोक दी अब 11 ऐसी स्कॉलरशिप को भी मर्ज करने की तैयारी में है। बता दें कि इनके अंतर्गत मिलने वाली धनराशि कम होती है।

अभी कोरोना के कारण छात्र की पढाई, रिजल्ट की समस्याएं सुलझी भी नही थी कि अब प्रदेश के परियोजना निदेशक एवं आयुक्त राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने 11 ऐसी स्कॉलरशिप को बंद करने का सुझाव भेजा है, जिनके अंतर्गत मिलने वाली धनराशि कम है। कॉलेज शिक्षा विभाग का कहना है, छोटी धनराशि के कारण इन स्कॉलरशिप में आवेदन की संख्या भी कम होती है, लेकिन विभाग को मेहनत बाकी के हिसाब से ही करनी पड़ती है। ऐसे में इन्हें मर्ज करके मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति की तर्ज पर तैयार किया जाएगा।

ये हैं 11 ऐसी स्कॉलरशिप, जिन्हें मर्ज करने की बात कही जा रही हैं-

1. कारगिल शहीदों के आश्रितों को 300 रु./माह
2. स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों/ पौत्र-पौत्रियों को 60 रु./महीना
3. महिला योग्यता 120-240 रुपए महीना
4. मृतक राज्य कर्मचारी के बच्चों को 500-750 प्रति 10 माह
5. उर्दू के छात्रों के लिए 100-150 रुपए माह, से 120-240 रुपए/माह
6. पूर्व सैनिकों की पुत्रियों को 5 हजार वार्षिक
7. ललित कला विशारद को 60 रु.
8. ललित कला निपुण को 120 रु.
9. मिलिट्री कॉलेज देहरादून 2700 रु./साल, शोध ( स्वीकृत होने पर)
10. भारत-पाक युद्ध के शहीदों के मृतक आश्रित
11. भारत-चीन युद्ध मृतक आश्रितों को स्कॉलरशिप मिलती है।

आपको बता दें कि, मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के तहत इस साल (2020-21) के लिए 87,300 से ज्यादा आवेदन आये हैं, अब इस 11 छोटी स्कॉलरशिप को मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना में मर्ज करने की बात कही जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *