कैसे, कब और कहां दी जाएगी कोरोना वैक्सीन? जानिए अपने हर सवाल का जवाब

शनिवार यानी 16 जनवरी से देशभर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। इससे पहले लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं जैसे यह टीका किन्हें दिया जाएगा, टीका लगवाने के लिए किस प्रक्रिया का पालन करना होगा, टीका लगवाने के बाद क्या करना चाहिए या फिर कौन ऐसे लोग हैं जिन्हें टीका नहीं लगवाना चाहिए। जानें इसी तरह के हर सवाल के जवाब:

सवाल- क्या कोविड-19 का टीका पूरे देश को एक साथ दिया जाएगा?
जवाब– नहीं। भारत सरकार ने जोखिम का पैमाना देखते हुए यह तय किया है कि किन्हें सबसे पहले कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा।

सवाल-सबसे पहले किन्हें टीका लगाया जाएगा?
जवाब– सबसे पहले देश के स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्करों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। इसके बाद 50 साल से ऊपर की उम्र वालों को टीका दिया जाएगा और फिर 50 साल के अंदर वाले उन लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा जिन्हें डायबिटीज, हाइपरटेंशन, दिल, किडनी या अन्य कोई संबंधित बीमारी है।

सवाल-शनिवार को किन्हें दिया जाएगा टीका?
जवाब- पहले चरण में हेल्थ केयर वर्करों का टीकाकरण किया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक देश में 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मी हैं। शनिवार को इनमें से 3 लाख कर्मियों को पहले चरण में वैक्सीन दी जाएगी।

सवाल- मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं टीका पाने के योग्य हूं?
जवाब– वैक्सीन पाने के योग्य लोगों को सरकार लाभार्थी के रूप में पंजीकृत करेगी। जिन लाभार्थियों को वैक्सीन दी जाएगी उन्हें उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए यह सूचना दी जाएगी कि उन्हें कहां और किस समय टीका दिया जाएगा।

सवाल- क्या बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन लगवाई जा सकती है?
जवाब– नहीं, वैक्सीनेशन के लिए तय दिन पर सिर्फ उन्हीं को टीका दिया जाएगा जिन्होंने पंजीकरण करवाया है।

सवाल- रजिस्ट्रेशन के लिए कौन से डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी?
जवाब-12 सरकारी फोटो आईडी में से कोई एक। इन आईडी में आधार कार्ड, वोटर आईड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, केंद्र-राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को जारी किया गया फोटो सहित आईडी कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट, NPR के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ जारी किए पेंशन डॉक्यूमेंट्स, सांसद-विधायकों या एमएलसी को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, पोस्ट ऑफिस या बैंक द्वारा जारी किया गया फोटो सहित पासबुक और श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड।

सवाल- क्या टीकाकरण केंद्र पर फोटो आईडी साथ ले जाने की जरूरत है?
जवाब-हां, जिस पहचान पत्र के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाया गया है, उसे टीकाकरण केंद्र पर दिखाना जरूरी है।

सवाल-क्या वैक्सीन दिए जाने के बाद लाभार्थियों को और जानकारी दी जाएगी?
जवाब- हां, कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक के बारे में लाभार्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजा जाएगा। दोनों खुराकें दिए जाने के बाद लाभार्थियों को उनके नंबर पर क्यूआर कोड आधारित सर्टिफिकेट भी

भेजा जाएगा।

सवाल-भारत में कोविड-19 की कितनी वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी मिली है?
जवाब-भारत की दवा नियामक संस्था की तरफ से अभी तक दो वैक्सीन को आपात स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड-ऐस्ट्रेजेनेका के साथ मिलकर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की बनाई वैक्सीन कोवीशील्ड को भारत में इस्तेमाल किया जाएगा।

सवाल- क्या दोनों वैक्सीन में से किसी एक को चुन सकते हैं?
जवाब– नहीं। यह सरकारी अधिकारियों पर निर्भर करता है कि वे किसे कौन सी वैक्सीन देंगे।

सवाल- क्या कम समय में बनाई गई वैक्सीन का इस्तेमाल सुरक्षित है?
जवाब– वैक्सीन के जानवरों और इंसानों पर क्लिनिकल ट्रायल से मिली जानकारी को जांचने-परखने के बाद देश की दवा नियामक संस्था से मंजूरी मिलती है। दोनों वैक्सीन के प्रतिरोधक क्षमता को जांचा जा चुका है और यह भी साफ है कि इनसे खास खतरा नहीं है।

सवाल- क्या वैक्सीनेशन के बाद किसी तरह के परहेज की जरूरत है?
जवाब– टीका लगवाने के बाद करीब 30 मिनट तक आराम करना चाहिए ताकि यह देखा जा सके कि वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा। अगर, कुछ भी अलग लगता है तो तुरंत वैक्सीनेशन टीम को सूचित करें।

सवाल- कैंसर, डायबिटिज, हाइपरटेंशन या किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से जुड़ी दवाओं का सेवन करने वाले वैक्सीन ले सकते हैं?
जवाब– हां, इन लोगों को भी वैक्सीन लेनी चाहिए क्योंकि ये सबसे ज्यादा जोखिम वाले समूह का हिस्सा हैं।

सवाल-क्या गर्भवती महिलाएं और बच्चों को वैक्सीन दी जा सकती है?
जवाब– नहीं, वैक्सीन गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए नहीं है। फिलहाल वैक्सीन 18 साल से ऊपर के उम्र के लोगों को ही दी जाएगी।

सवाल- क्या कोविड-19 के सक्रिय मरीजों को वैक्सीन दी जा सकती है?
जवाब-नहीं, कोरोना से संक्रमितों को वैक्सीन लेने से पहले ठीक होने के लिए चार से आठ हफ्तों तक इंतजार करना चाहिए।

सवाल- क्या कोरोना वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट है?
जवाब- वैक्सीन लेने के बाद बुखार, संक्रमण की जगह पर दर्द, सिर और बदन दर्द, बेचैनी, कमजोरी जैसे हल्के लक्षण हो सकते हैं।

सवाल- क्या कोरोना की वैक्सीन लेना अनिवार्य है?
जवाब- कोविड-19 की वैक्सीन लेना या न लेना अपनी मर्जी पर निर्भर करता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स यह सलाह देते हैं कि लोगों को सुरक्षित रहने के लिए वैक्सीन लगवानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *