Lockdown में घर के बुजुर्गों को रखेंगे फिट ये 5 जादुई तरीके, आप भी आजमाएं

Lockdown fitness tips for older people: कोरोना से पहले की दुनिया में सुबह-सुबह पार्क में टहलते हुए सबसे ज्यादा जो लोग दिखते थे, उनमें ज्यादातर बुजुर्ग ही होते थे। लॉकडाउन ने हर किसी को घर के भीतर कैद कर दिया है। पर, शारीरिक रुप से सक्रिय रहना भी तो जरूरी है। कैसे घर के बड़े-बुजुर्गों को इसके लिए प्ररित करें, आइए जानें। 

1-अगर किसी का साथ मिले तो व्यायाम भी मजेदार हो जाता है। घर में अगर कोई बच्चा है तो उसकी ड्यूटी लगा दें कि उसे रोज दादा-दादी के साथ जिद करके भी 15 से 20 मिनट तक किसी भी तरह का व्यायाम करना ही है।
 
2-जैसे आप नियम से छत पर ही सही टहलते हैं, वैसे ही घर के बड़े-बुजुर्गों के लिए भी टाइम-टेबल बनाएं और उन्हें हर दिन आधे घंटे से लेकर एक घंटे तक टहलने के लिए प्रेरित करें। कुछ दिनों के आग्रह के बाद वे खुद नियमित रूप से घर के भीतर ही या फिर छत पर टहलना शुरू कर देंगे।
 
3-अगर आपके घर के बुजुर्ग टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हैं तो आप उन्हें यूट्यूब पर किसी वर्कआउट सेशन का हिस्सा बनने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं।

4-इन दिनों टीवी पर बहुत ज्यादा न्यूज देखना भी घर के बड़े-बुजुर्गों को अवसाद दे सकता है। उनका ध्यान आसपास फैली नकारात्मकता से हटाने के लिए उन्हें नियमित रूप से ध्यान करने के लिए प्रेरित करें। आप उन्हें ऑनलाइन ध्यान करने के तरह-तरह के तरीके सीखने की सलाह भी दे सकती हैं।
 
5-इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें शारीरिक रूप से सक्रिय रखने के चक्कर में आप उन पर अतिरिक्त दबाव तो नहीं बना रहे। अपनी अपेक्षाओं का बोझ उन पर नहीं डालें, बल्कि उन्हें शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *