वर्ल्ड चैंपियन टीम नहीं कर पाई वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई, 44 साल बाद देखना पड़ा शर्मनाक दिन

श्रीलंकाई क्रिकेट के लिए आज का दिन शर्मनाक कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि ये टीम वर्ल्ड कप में सीधे क्वालिफाई करने से चूक गई है. न्यूजीलैंड में तीन मैचों की वनडे सीरीज गंवाते ही श्रीलंका के साथ खेल हो गया और अब इस टीम को वर्ल्ड कप में खेलने के लिए वर्ल्ड कप क्वालिफार राउंड खेलना होगा. दूसरे वनडे में श्रीलंका को न्यूजीलैंड ने 6 विकेट से हराया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम 41.3 ओवर में सिर्फ 157 रनों पर ढेर हो गई. जवाब में कीवी टीम ने ये लक्ष्य 32.5 ओवर में 4 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. श्रीलंका की टीम वनडे सीरीज 0-2 से हार गई और अब 44 साल में पहली बार श्रीलंका को वर्ल्ड कप क्वालिफायर खेलने होंगे. बता दें श्रीलंका की टीम वर्ल्ड चैंपियन है. उसने 1996 में वर्ल्ड कप जीता था लेकिन अब उसे ऐसा दिन देखना पड़ा है।

किन टीमों ने किया है वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई?

बता दें वर्ल्ड कप के लिए सीधा क्वालिफिकेशन अभी भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने ही हासिल किया है. अभी साउथ अफ्रीका भी सीधे क्वालिफाई नहीं कर पाई है. सीधे क्वालिफाई करने के लिए साउथ अफ्रीका को नेदरलैंड्स के खिलाफ वनडे सीरीज जीतनी होगी. यही वजह है कि उसके सभी बड़े खिलाड़ी नेदरलैंड्स के खिलाफ खेल रहे हैं।

क्वालिफायर किन टीमों को खेलना होगा?

क्वालिफायर राउंड में नेदरलैंड्स, जिम्बाब्वे और श्रीलंका की टीम भिड़ेंगी. साउथ अफ्रीका और आयरलैंड का अबतक फैसला नहीं हो पाया है. बता दें क्वालिफायर राउंड 18 जून से जिम्बाब्वे में शुरू होगा. बता दें वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें खेलने वाली हैं और वहां क्वालिफाई करने के लिए अब श्रीलंका की टीम को क्वालिफायर में टॉप 2 में रहना होगा।

न्यूजीलैंड में श्रीलंका को लगा दोहरा झटका

बता दें न्यूजीलैंड दौरे पर श्रीलंका के लिए कुछ सही नहीं घटा. इस टीम ने वनडे वर्ल्ड कप का डायरेक्ट क्वालिफिकेशन तो गंवा ही दिया है इससे पहले टेस्ट सीरीज का पहला मैच गंवाते ही ये टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो गई. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अब ऑस्ट्रेलिया और भारत की टक्कर होगी. श्रीलंका की टीम टेस्ट सीरीज भी 2-0 से हारी और वनडे सीरीज भी उसने 2-0 से गंवाई. अब तीन मैचों की टी20 सीरीज में वो कैसा प्रदर्शन कर पाएगी ये देखने वाली बात होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *