पलट गया इंदौर टेस्ट का ‘फैसला’, दिखी BCCI की ताकत, मिली बड़ी जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भले ही टीम इंडिया को हार मिली थी लेकिन अब उसी मैदान की पिच पर बीसीसीआई को बड़ी जीत हासिल हुई है. दरअसल बीसीसीआई ने पिच के मामले पर आईसीसी को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया है. बता दें इंदौर टेस्ट महज तीन दिन में खत्म हो गया था और होल्कर स्टेडियम की पिच को मैच रेफरी ने खराब की श्रेणी में रखा था लेकिन अब पिच की रेटिंग आईसीसी को बदलनी पड़ी है।

बीसीसीआई ने इंदौर टेस्ट में इस्तेमाल गई पिच के लिए खराब रेटिंग के खिलाफ अपील की थी. बीसीसीआई ने दलील दी थी कि इंदौर पिच किसी के लिए खतरनाक नहीं थी. इसके बाद आईसीसी ने इस खराब रेटिंग की बजाए औसत से कम रेटिंग दी है. मतलब अब इंदौर की पिच को 3 डीमेरिट प्वाइंट की बजाए ही एक ही डीमेरिट प्वाइंट मिलेगा।

इंदौर की पिच पर हुआ क्या था?

बता दें इंदौर टेस्ट तीन दिन में ही खत्म हो गया था. इंदौर टेस्ट के पहले दिन 14 विकेट गिर गए थे. इस मैच में 31 में से 26 विकेट स्पिनर्स ने लिए थे. बता दें इस मैच में टीम इंडिया को हार मिली थी. इस मैच के नतीजे के बाद बड़ी बात ये हुई कि पिच पर सवाल खड़े किए गए और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने इसे हास्यास्पद बताया था. गावस्कर का कहना था कि पिच पर किसी बल्लेबाज को कोई खतरा नहीं था तो कैसे ये पिच खराब हो गई. इसके बाद बीसीसीआई ने मैच रेफरी के फैसले के खिलाफ अपील की जिसके बाद आईसीसी को पिच रेटिंग बदलनी पड़ी है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया WTC Final में पहुंचे

वैसे इंदौर टेस्ट में हार का नुकसान टीम इंडिया को हुआ नहीं. इंदौर के बाद अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ रहा और इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से जीत ली. श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड में जैसे ही पहला टेस्ट हारी टीम इंडिया की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्की हो गई. बता दें भारत का फाइनल में मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा और ये टक्कर इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर 7 जून से होगी. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई है. पिछली बार टीम इंडिया को फाइनल में न्यूजीलैंड ने हरा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *