वैष्णो देवी यात्रा का टूर पैकेज देने के बहाने करता था ठगी, महिलाएं बनीं शिकार- ऐसे दबोचा गया

शाहदरा जिले में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां दिल्ली पुलिस की साइबर पुलिस थाने ने एक ऐसे जालसाज को गिरफ्तार किया है. जोकि, वैष्णो देवी के टूर के नाम पर भोली भाली महिलाओं को अपनी ठगी का शिकार बनाया करता था. पुलिस के मुताबिक, बीते 25 फरवरी को कृष्णा नगर की रहने वाली शिकायतकर्ता अनामिका ने शिकायत दी थी. जिसमें उन्होंने बताया था कि उन्हें “माता वैष्णो देवी” के टूर पैकेज के बारे में सोशल मीडिया ग्रुप पर एक मैसेज मिला है।

जिसमें यात्रा के लिए बहुत ही लुभावनी पेशकश की गई थी. यानी 1300 रुपये में प्रति व्यक्ति बस शुल्क/भोजन शामिल है और घोड़े के जरिए अंतिम गंतव्य तक पहुंचना है. मैसेज को देखने के बाद शिकायतकर्ता ने मैसेज में दिए QR Code पर पैसे भेज दिए।

क्या है मामला?

दरअसल, आरोपी ने महिलाओं का एक जगह एकत्र होकर यात्रा की शुरुआत 17 फरवरी को एक लक्ज़री बस के जरिए तय की थी. जो कि शाहदरा मेट्रो स्टेशन के पास फ्लाईओवर के नीचे खड़ी होगी. वहीं, तय समय जब शिकायतकर्ता अन्य 24 महिलाओं के साथ पहुंची तो उसे वहां पर कोई बस नहीं मिली. शिकायकर्ता ने देखा कि अन्य महिलाओं का एक ग्रुप भी उसी बस की तलाश में वहां खड़ा था।

वे महिलाएं भी काफी देर तक इंतजार करते रहे और मैसेज में दिए नंबर पर कॉल करने की कोशिश की. मगर,नंबर स्विच ऑफ मिला, जिससे महिलाओं को शक हो गया कि वो ठगी का शिकार हो चुकी है. बताया जा रहा है कि करीब 50 से 60 महिलाओं को वैष्णो देवी यात्रा और दर्शन के नाम पर ठगा जा चुका था।

साइबर सेल की मदद से आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इस दौरान पीड़ित महिलाओं ने पुलिस को शिकायत दी. जहां शिकायकर्ता की तहरीर के आधार पर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच-पड़ताल शुरू की तो बैंक डिटेल और मोबाइल नंबर की मदद से आरोपी पहचान मधुर कुमार के रूप में हुई. जोकि हरियाणा के पानीपत का रहने वाला था. हालांकि, पुलिस ने साइबर सेल की मदद से आरोपी को उसके पानीपत के ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस पूछताछ में आरोपी ने जुर्म कबूला

जब पुलिस ने उससे पूछताछ की तो आरोपी ने बताया कि उसने सोशल मीडिया से ये तरकीब सीखी थी. चूंकि, सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर लोग ऐसा कर रहे हैं. जिससे वह भी कर सकता है. हालांकि, पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने पहले भी इस तरह की वारदातों को अंजाम दिया था. उसने कहा कि उस पर किसी ने भी कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई थी. जिसके चलते उसने फिर से ऐसी वारदात को अंजाम दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *