iPhone बनाने वाली Foxconn के 8000 करोड़ के प्लांट का रास्ता साफ, मिलेंगी 50,000 नौकरियां

iPhone बनाने वाले सबसे बड़े कॉन्ट्रेक्ट मैन्यूफैक्चरर Foxconn के बेंगलुरु में बनने वाले प्लांट का रास्ता साफ हो गया है. कर्नाटक सरकार ने 8,000 करोड़ के निवेश से बनाए जाने वाले आईफोन मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट को मंजूरी दे दी है. राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में स्टेट हाई लेवल क्लियरेंस कमेटी ने होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) की मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट को क्लियरेंस दी है. सरकार का अनुमान है कि इससे लगभग 50,000 नौकरियां पैदा होंगी।

फॉक्सकॉन का नया प्लांट बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक 300 एकड़ के प्लॉट में बनेगा. ये इंडिया में कंपनी का सबसे बड़ा मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट होगा, और अगले 10 सालों में इससे 1 लाख रोजगार पैदा होने की उम्मीद है. बता दें कि फॉक्सकॉन का एक हाई लेवल डेलिगेशन बेंगलुरु आया था।

कर्नाटक और फॉक्सकॉन के बीच MoU

फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू की लीडरशिप में एक हाई लेवल डेलिगेशन बेंगलुरु की यात्रा पर आया था. इस दौरान कंपनी और राज्य सरकार के बीच एक एमओयू साइन हुआ. हालांकि, एमओयू साइन करने के दौरान ना तो इन्वेस्टमेंट के आंकड़ों का पता चला और ना यह मालूम चल पाया कि इस प्लांट के बनने से कितनी नई नौकरियां पैदा होंगी।

इंडिया की बढ़ती भूमिका

फॉक्सकॉन इंडिया में मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ाने को लेकर काफी उत्सुक है. देश की घरेलू स्मार्टफोन मार्केट में आईफोन की भारी डिमांड है. इसके अलावा इंडिया में बने आईफोन का इंटरनेशनल मार्केट में भी एक्सपोर्ट होता है. चीन से इतर भारत भी ग्लोबल सप्लाई चेन में मजबूत रोल अदा कर रहा है. ये सब ऐसी वजह हैं जो बताती हैं कि आईफोन और फॉक्सकॉन के लिए इंडिया कितना अहम हो सकता है।

₹75,000 करोड़ के प्रोपोजल

फिलहाल तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में फॉक्सकॉन की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट हैं. अब बेंगलुरु का भी नाम इस लिस्ट में शामिल हो जाएगा. हाई लेवल कमेटी ने कुल 10 नई, 5 विस्तारित और 3 एडिशनल इन्वेस्टमेंट समेत कुल 75,394 करोड़ रुपए के प्रोपोजल को मंजूरी दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य सरकार का मानना है कि इससे 77,606 नई नौकरियां आएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *