ऑस्कर में इतिहास बनाने वाली एस एस राजामौली की RRR की क्या है कहानी?

भारत के लिए ऑस्कर 2023 बेहद खास रहा. 95वें ऑस्कर्स में भारत को उसका पहला अवॉर्ड मिला. अगर कहा जाए कि ये साल भारत के लिए डबल खुशियां लेकर आया तो गलत नहीं होगा. जहां एक तरफ साउथ सिनेमा के दिग्गज डायरेक्टर एस एस राजामौली की फिल्म RRR के पॉपुलर गाने नाटु नाटु को ऑस्कर से नवाजा गया वहीं दूसरी तरफ बेस्ट डॉक्युमेंट्री कैटेगरी में द एलिफेंट व्हिस्परर्स के नाम ये अवॉर्ड रहा. RRR फिल्म तो रिलीज के बाद से ही छाई हुई थी और पहले ही गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड अपने नाम दर्ज कर चुकी थी. अब फिल्म ने ऑस्कर जीत अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा लिया है. आइये इस मौके पर जानते हैं क्या है RRR की कहानी जिसने रच दिया इतिहास और 95 साल बाद दिलाया देश को ऑस्कर।

क्या है फिल्म की कहानी?

फिल्म की कहानी की बात करें तो ये इतिहास के दो शूरवीर अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम के जीवन से प्रेरित होकर बनाया गया है. दोनों ही शख्सियत ने अपने समय में जिस बहादुरी का काम किया और अंग्रेजी सेना की तरफ आंख में आंख मिलाकर उन्हें ललकारा उसकी झल्कियां एस एस राजामौली की फिल्म RRR में देखने को मिली है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे अल्लूरी सीताराम और कोमाराम भीम ने मिलकर अंग्रेजों के गुरूर को चकनाचूर कर दिया. फिल्म में जबरदस्त एक्शन सीन्स दिखाए गए. फिलहाल फिल्म को ऑस्कर उसके गाने नाटु नाटु के लिए मिला है।

अल्लूरी सीताराम थे साहसी

अल्लूरी सीताराम राजू का जन्म साल 1897 में हुआ था. वे बचपन में आध्यात्मिक विचारधारा रखते थे और उन्होंने 18 साल की उम्र में ही सन्यास लेने का फैसला कर लिया था. वे महात्मा गांधी के विचारों से काफी प्रभावित हुए थे और उन्होंने अहिंसा का रास्ता अपना लिया था. लेकिन अंग्रेजो द्वारा भारतीयों पर होने वाले अत्याचार के बाद से उनका मन बदल गया और उन्होंने अहिंसा के रास्ते को छोड़ दिया. उन्होंने अपनी तीर-कमान निकाली और अंग्रेजो का सामना करना शुरू कर दिया. उन्हीं की इस जर्नी से इंस्पायर्ड है राजामौली की फिल्म RRR. फिल्म में अल्लूरी सीताराम राजू का रोल राम चरण ने प्ले किया था।

कोमाराम भीम का संघर्ष

इस फिल्म में दूसरा कैरेक्टर था कोमाराम भीम का. इस रोल को सिल्वर स्क्रीन पर साउथ सुपरस्टार जूनियर एनटीआर ने प्ले किया था. कोमाराम भीम की बात करें तो उनका जन्म साल 1900 में आसिफाबाद में हुआ था. वे गोंड समाज से ताल्लुक रखते थे. उनका मुख्य उद्देश्य देश से अंग्रेजो को बाहर निकालना और राजवंश की परंपरा को खत्म करना था. इसके लिए उन्होंने काफी समय जंगलों में इधर-उधर बिताया।

RRR ने की जबरदस्त कमाई

फिल्म की बात करें तो इसमें इन्हीं दोनों वीर योद्धाओं की कहानी को एक साथ दिखाया गया है जिसे फैंस ने काफी पसंद किया. दुनियाभर के लोगों ने इस फिल्म को देखा और कमाई के मामले में भी बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 1000 करोड़ से ज्यादा बंटोरे और कीर्तिमान रच दिया. फिल्म ने अब गोल्डन अवॉर्ड जीतने के बाद ऑस्कर्स भी अपने नाम कर लिया है. इसमें आलिया भट्ट और अजय देवगन भी अहम रोल में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *