India Inc से बोले PM मोदी, सरकार की तर्ज पर प्राइवेट सेक्टर भी बढ़ाए अपना निवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फाइनेंशियल सेक्टर पर बजट के बाद वेबिनार से जनता को संबोधित किया. वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए वेबिनार में उन्होंने कहा कि India Inc को भी सरकार की तर्ज पर निवेश बढ़ाने में मदद करनी चाहिए. अब समय आ गया है जब प्राइवेट सेक्टर को भी आगे आना होगा. बजट पर 10वें वेबिनार में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमृत काल बजट डेवलपमेंट के लिए फाइनेंशियल सेक्टर के लिए रोडमैप तैयार करता है. उन्होंने कहा कि आज के नए भारत का सामर्थ्य बढ़ रहा है. भारत पर बाकि देशों का भरोसा भी बढ़ रहा है. जो बैंकिंग सिस्टम 8-10 साल पहले डूबने की कगार पर था वो अब प्रॉफिट में चल रहा है. आज भारत के लोगों के लोगों के पास ऐसी सरकार है जो लगातार साहसपूर्ण निर्णय ले रही है, इन निर्णयों में बहुत ही क्लैरिटी, कॉन्फिडेंस और कनविक्शन है. इसी को लेकर आपको आगे बढ़ना भी चाहिए।

प्राइवेट सेक्टर को निवेश बढ़ाना होगा

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम गतिशक्ति प्रोजेक्ट की वजह से भारत की ग्रोथ में भी तेजी आई है. ऐसे में हमे इसको बढ़ाने के लिए अलग-अलग जियोलाजिकल सेक्टर और इकोनॉमिक सेक्टर के डेवलपमेंट के लिए काम करना चाहिए. इसके लिए प्राइवेट सेक्टर को आगे बढ़ कर निवेश में ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट करना होगा. उन्होंने कहा कि प्राइवेट सेक्टर से मैं आग्रह करता हूं कि इस सेक्टर को देश में ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्ट करना चाहिए. प्राइवेट सेक्टर के निवेश से विकास में और तेजी आएगी।

बैंकिंग सिस्टम हुआ स्ट्रांग

वेबिनार के दौरान उन्होंने कहा कि आज देश में बैंकिंग सिस्टम इतना स्ट्रांग हो गया है कि इसकी मांग और बढ़ने लगी है. आज समय की डिमांड है कि बैंकिंग सिस्टम में आई मजबूती का बेनिफिट हर किसी को मिल सके. उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जैसे हमने MSME को सपोर्ट किया वैसे ही भारत के बैंकिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करना होगा. देश में हम आज फाइनेंशियल डिसिप्लिन, ट्रांसपेरेंसी और इंक्लूसिव अप्रोच में बड़ा बदलाव दिख रहा हैं।

वोकल फॉर लोकल’ से हुआ फायदा

पीएम मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’ विजन से छोटे कारोबारियों को फायदा मिला है. आत्मनिर्भरता के जरिये से ये हमारे लिए पहली पसंद बन गई है. वोकल फॉर लोकल का विजन एक National responsibility है. सभी को ऐसे में छोटे कारोबारियों को बढ़ाने में मदद करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *