तो क्या होकर रहेगा तीसरा विश्व युद्ध? यूक्रेन के खिलाफ रूस की मदद करने की प्लानिंग में चीन

रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग को एक साल से ज्यादा का समय बीत चुका है लेकिन रूस के हमले अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. इस बीत अब एक और बड़ा खतरा मंडराते नजर आ रहा है. जानकारी के मुताबिक चीन यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद कर सकता है. इस बात की जानकारी खुद अमेरिका की तरफ से दी गई है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि इस बात के संकेत मिले हैं कि चीन, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद करने पर विचार कर रहा है जो विनाशकारी हो सकता है. पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ऐसे संकेत मिले हैं कि वे इस पर विचार कर रहे हैं।

नजर बनाए हुए है पेंटागन

उन्होंने कहा, मेरे पास इस संबंध में कोई अतिरिक्त जानकारी या कोई खुफिया जानकारी नहीं है, सिवाय इस तथ्य के कि उन्होंने इस विचार (रूस की मदद) को त्यागा नहीं . मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह एक गलत फैसला होगा. उन्होंने कहा कि यह ऐसी चीज है जिस पर पेंटागन करीबी नजर बनाए है।

राइडर ने कहा, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अगर वे ऐसा करते हैं तो इसके क्या परिणाम होंगे. यह इस संघर्ष को अनावश्यक रूप से बढ़ाएगा, इसके परिणामस्वरूप अधिक निर्दोष लोगों की जान जाएगी क्योंकि रूस ने यूक्रेन के नागरिकों के खिलाफ अपना अभियान जारी रखा है. उन्होंने कहा कि अंतत: फैसला चीन को करना है, लेकिन सवाल यह है कि क्या एक देश के तौर पर चीन खुद को उन देशों के खेमे में रखना चाहता है जो एक राष्ट्र के तौर पर यूक्रेन को खत्म करना चाहते हैं और निर्दोष लोगों को जान लेना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *