केवल एयरपोर्ट नहीं, क्षेत्र के जवानों की नई उड़ान है… शिवमोग्गा में हवाई अड्डे के उद्घाटन पर बोले पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक के शिवमोग्गा में 450 करोड़ रुपए से विकसित किए गए एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह केवल एक एयरपोर्ट नहीं है बल्कि इस क्षेत्र के जवानों की नई उड़ान है. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ सालों में कर्नाटक का विकास प्रगति पथ पर दौड़ रहा है।

पीएम ने आगे कहा, साथियों हम सब जानते हैं, गाड़ी हो या सरकार जब डबल इंजन लगते हैं तो उसकी स्पीड बढ़ जाती है. बीजेपी की डबल इंजन सरकार एक और बड़ा बदलाव लेकर आई है. पहले जब कर्नाटक के विकास के चर्चा होती थी तो यह बड़े शहरों के आसपास वहीं तक सीमित रहती थी. लेकिन डबल इंजन की सरकार ने इसे गांवों तक पहुंचाने का लगातार प्रयास कर रही है. शिवमोगा का विकास इसी सोच का परिणामा है।

शिवमोग्गा में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

  1. यह देश के सबसे उपजाऊ क्षेत्रों में से एक है. एयरपोर्ट के बनने से स्थानीय लोगों को सुविधा तो मिलेगी ही साथ में देश-विदेश के टूरिस्टों का यहां आना आसान होगा. टूरिस्ट डॉलर और पाउंड लेकर आते हैं।
  2. दुनिया का इकलौता संस्कृत गांव भी इसी जिले में है. आस्था और आध्यात्म से जुड़े ऐसे अनेक स्थान हमारे शिवमोग्गा में है. इसरू गांव हम सभी के लिए प्रेरणास्थली है।
  3. नेचर, कल्चर और एग्रीकल्चर की धरती, ये नया एयरपोर्ट नया द्वार खोलने जा रहा है. यहां की हरियाली, नदियां और पहाड़ अद्भुत हैं. यहां लायन सफारी है।
  4. बीजेपी सरकार ने एक और बड़ा काम किया. हमने यह तय किया कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा कर सके. हमने इसके लिए योजना शुरू की. शिवमोग्गा का एयरपोर्ट भी इसका गवाह बनेगा।
  5. अभी ये विमान भले ही विदेशों से मंगा रहे हैं लेकिन वो दिन दूर नहीं जब लोग भारत के मेड इन इंडिया प्लेन में उड़ान भरेंगे. आज भारत में हवाई यात्रा का जो विस्तार हुआ उसके पीछे भाजपा सरकार की नीतियां और निर्णय हैं।
  6. 2014 से पहले देश में सिर्फ बड़े शहरों में ही एयरपोर्ट पर फोकस था. छोटे शहर भी हवाई कनेक्टिविटी से जुड़े ये कांग्रेस की सोच ही नहीं थी. 2014 में देश में मात्र 74 एयरपोर्ट ही थी. जबकि बीजेपी सरकार ने 9 साल में 74 नए बनवा चुकी ह।
  7. यह एयरपोर्ट ऐसे में पूरा हो रहा है जब भारत में हवाई यात्रा को लेकर बहुत उत्साह है. हाल ही में एअर इंडिया ने दुनिया में सबसे बड़ा विमान खरीदने का सौदा किया है।
  8. दुनिया में पहले जब भी एअर इंडिया की चर्चा होती थी तो अक्सर नकारात्मक खबरों के लिए ही होती थी. आज एअर इंडिया विश्व में नई उड़ान भर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *