जैसे जंग जीत ली हो… अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान क्यों मना रहा जश्न?

पाकिस्तान इस कदर निचले स्तर तक गिर चुका है कि वो भारतीय वायु सेना के जवान अभिनंदन को पकड़ने की एनिवर्सरी मना रहा है. खुशियां ऐसी मानो पाकिस्तान ने भारत से जंग जीत ली हो. अबतक के युद्धों में तो पाकिस्तान को मुंह की ही खानी पड़ी है, और अब तो भारतीय सेना किसी भी मोर्चे के लिए 24×7 तैयार है. पाकिस्तानी मीडिया में अभिनंदन की एनिवर्सरी की खास तौर पर रिपोर्टिंग की गई है. हैरानी की बात ये है कि पाकिस्तानी सेना के अधिकारी भी इस मौके पर जश्न मनाते दिखे।

भारतीय वायु सेना के जवान अभिनंदन वर्धमान का मिग-21 जेट एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद कथित रूप से पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ-16 से डॉगफाइट के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. बताया जाता है कि पाकिस्तानी जेट की चपेट में आने के तुरंत बाद उन्होंने इजेक्ट कर लिया था, और तब वह भारतीय सीमा से सात किलोमीटर दूर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में हेरान गांव के ऊपर थे. बाद में स्थानीय लोगों ने उनकी मदद की और उन्हें रेस्क्यू किया था।

पाकिस्तान की अभिनंदन को छूने तक की हिम्मत नहीं हुई

रिपोर्ट के मुताबिक, गांव वालों ने बाद में अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना को सौंप दिया था, जहां उन्हें 60 घंटे तक फंसे रहना पड़ा था. इस दौरान भी पाकिस्तान की इतनी हिम्मत नहीं हुई कि वह अभिनंदन के साथ कैदी जैसा बर्ताव कर सके. भारतीय जांबाज को टॉर्चर नहीं किया जा रहा है, इसकी पुष्टि के लिए पाकिस्तान ने अभिनंदन का चाय पीते एक वीडियो भी शेयर किया था, जिसमें वह सीना चौड़ा करके चाय पीते देखे गए थे. खौफ खाते पाकिस्तान को पहले से ही भारत की ताकत का अंदाजा था और यही वजह रही कि वो अभिनंदन को छूने तक की हिम्मत नहीं जुटा सका।

पाकिस्तान सेना के जनरल के बड़े-बड़े दावे

आज अभिनंदन को पकड़े जाने की एनिवर्सरी पाकिस्तान इस कदर मना रहा है, मानो जंग जीत ली हो. पाकिस्तानी सेना में मीडिया विंग आईएसपीआर के डायरेक्टर मेजर जनरल अहमद शरीफ चौधरी ने पुलवामा हमले को “झूठा दावा” बताया है. पाकिस्तानी सेना के अधिकारी ने भारत पर “कायरता से हमले” करने का आरोप लगाया और दावा किया कि उसके जवानों ने भारत के “नापाक मंसूबों के विफल कर दिया।

भारत ने बालाकोट में किया था एयरस्ट्राइक

आतंकवाद को जन्म देने, भारत में कायरता से आतंक फैलाने वाले पाकिस्तान को पाकिस्तानी सेना के अधिकारी ने “शांतिप्रिय देश” बताया और दावा किया कि उसकी सेना हमेशा तैयार रहती है. कश्मीर के कब्जाधारी ने यह भी दावा किया कि उसकी सेना भारतीय जांबाजों का मुकाबला करने को तैयार है और अपने देश की सुरक्षा को तत्पर है. इसका पर्दाफाश इसी बात से हो जाता है कि भारतीय वायु सेना के 16 फाइटर जेट उसकी सीमा में घुसकर बालाकोट में आतंकी ठिकाने तबाह कर वापस लौट आए, लेकिन पाकिस्तान को भनक तक नहीं लगी।

वाघा-बॉर्डर से भारत आए थे अभिनंदन

अभिनंदन 1 मार्च 2019 को वाघा-बॉर्डर के रास्ते भारत लौटे थे. बाद में उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया था. अभिनंदन 1999 में कारगिल युद्ध के बाद से पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने वाले पहले भारतीय सैनिक थे. इसके पहले ग्रुप कैप्टन के नचिकेता ने पाकिस्तान की हिरासत में आठ दिन बिताए थे. उनका जेट एलओसी के पार दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. वहीं अभिनंदन को नवंबर, 2021 में विंग कमांडर के पद से ग्रुप कैप्टन के पद पर प्रमोट कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *