UP विधानसभा का बजट सत्र आज से, हंगामेदार रहने के आसार, इन मुद्दों पर घेरेगा विपक्ष

यूपी विधानसभा बजट सत्र 2023: उत्तर प्रदेश में विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के साथ शुरू होने वाले इस बजट सत्र में विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है. वहीं सरकार ने भी सदन के अंदर और बाहर विपक्ष को साधने की कोशिशें तेज कर दी हैं. संभावना है कि बजट सत्र में विपक्ष कानून-व्यवस्था, कानपुर अग्निकांड के साथ महंगाई आदि के मुद्दों पर हंगामा कर सकता है. इस दौरान किसानों के मुद्दे खासतौर पर गन्ना मूल्य में वृद्धि न करने का मामला भी शामिल हो सकता है।

सदन में संभावित स्थिति का आंकलन सरकार ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार दावा कर रही है कि इस बार का बजट उत्तर प्रदेश के विकास के नाम होगा. इस बजट के प्रावधान ही विपक्ष के मुद्दों को जवाब होंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश में यह 18वीं विधानसभा है और इस विधानसभा का आज पहला सत्र है. इस सत्र का शुभारंभ राज्यपाल के अभिभाषण के साथ होगा. इसी क्रम में 22 फरवरी को राज्य सरकार आगामी वर्ष का बजट पेश करेगी. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल का अभिभाषण सरकार के कामकाज और आगामी योजनाओं पर आधारित हो सकता है।

ये हो सकते हैं बड़े मुद्दे

विधानसभा के बजट सत्र के लिए विपक्ष ने भी कमर कस ली है. संभावना है कि इस सत्र में विपक्ष कानपुर देहात में अग्निकांड को पूरी ताकत के साथ उठा सकता है. इसके अलावा प्रदेश की कानून व्यवस्था से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है. बताया जा रहा है कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव बजट सत्र में रामचरित मानस के मुद्दे को भी उठा सकते हैं. माना जा रहा है कि शूद्र के मुद्दे पर वह सरकार को घेरने की कोशिश कर सकते हैं।

बेरोजगारी का मुद्दा उठाएगी कांग्रेस

विधानसभा में कांग्रेस की नेता आराधना मिश्र ने कहा कि बजट सत्र में बेरोजगारी, कानपुर में मां-बेटी की हत्या का मुद्दा उठाया जाएगा. इसके अलावा पार्टी एक मंत्री के भ्रष्टाचार का मुद्दा भी बजट सत्र में उठाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *