पोर्टफोलियो को ज्यादा डाइवर्सिफाई करना सही नहीं:इसे बनाने में बचत को शेयरों में लगाएं, ये 5 नियम आपके पोर्टफोलियो को बनाएंगे मजबूत

शेयरों के पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करना निवेश की एक अच्छी रणनीति होती है। यह न सिर्फ पोर्टफोलियो के जोखिमों को कम करती है, बल्कि अचानक उभरने वाले जोखिम और कंपनी विशेष से जुड़े जोखिम को भी कम करती है। लेकिन पोर्टफोलियो को जरूरत से ज्यादा डाइवर्सिफाई करना निवेश पर मिलने वाले रिटर्न को कम करता है।

15-20 हाई-क्वालिटी स्टॉक्स रखें तो इन पर नजर रखना ज्यादा आसान

किसी शेयर या सेक्टर में एक सीमा के बाद निवेश बढ़ाना जोखिम को भी बढ़ा देता है, इसीलिए पोर्टफोलियो में विविधता लाना निवेश की एक बेहतर रणनीति है। पोर्टफोलियो में 50-100 स्टॉक्स रखने के बजाय यदि आप 15-20 हाई-क्वालिटी स्टॉक्स रखें तो इन पर नजर रखना कहीं अधिक आसान होगा। एक औसत डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो में 20-30 स्टॉक्स हो सकते हैं।

फिर भी किसी निवेशक के पोर्टफोलियो में कितने स्टॉक्स होने चाहिए इसका कोई तय पैमाना नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति के निवेश के फैसले उसके वित्तीय लक्ष्य, जोखिम उठाने की क्षमता और पोर्टफोलियो की मौजूदा स्थिति पर निर्भर करते हैं। एनआरपी कैपिटल्स के संस्थापक ऋषभ पारख आपको ऐसे 5 नियमों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें ध्यान रखकर आप एक अच्छा पोर्टफोलियो बना सकते हैं।

1. हर किसी की राय पर न करें निवेश

निवेश का फैसला हर किसी की राय पर न लें। सही तरीका यह है कि आप जिस कंपनी या सेक्टर को समझते हैं उसमें निवेश करना सीखें। शेयर बाजार में करीब 4,000 कंपनियों के शेयरों में सक्रिय ट्रेडिंग होती है। आप उस कंपनी में निवेश करें जिसकी कहानी पर आपको खुद विश्वास हो, न कि उस कहानी पर जिसमें सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स को विश्वास होता है।

2. बचत को मौजूदा शेयरों में निवेश करें

अतिरिक्त राशि मौजूदा पोर्टफोलियो में ही निवेश करें। हर महीने नया स्टॉक खरीदने की जरूरत नहीं है, जब तक मौजूदा स्टॉक में बड़ा निवेश न कर रखा हो। भविष्य के हिसाब से पोर्टफोलियो डिजाइन करें।

3. ध्यान रखें आप म्यूचुअल फंड नहीं हैं

म्यूचअल फंड कंपनियों के पोर्टफोलियो में 60-70 स्टॉक्स होना ठीक है। लेकिन आप म्यूचुअल फंड नहीं हैं। एक रिटेल निवेशक के लिए रिसर्च और कई कंपनियों को ट्रैक कर पाना संभव नहीं है।

4. पोर्टफोलियो का आकार महत्वपूर्ण नहीं

पोर्टफोलियो में स्टॉक की संख्या से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपका पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई होना चाहिए। यदि पोर्टफोलियो एक करोड़ रु. से अधिक का है तो भी आपको 20-25 स्टॉक्स ही रखने चाहिए।

5. शेयरों के बजाय सेक्टर्स पर ध्यान दें

पोर्टफोलियो में शेयरों के बजाय सेक्टर पर ध्यान दें। यदि आप किसी एक सेक्टर की कई कंपनियों में निवेश करना पसंद करते हैं तो ध्यान रखें ऐसा करना आपके पोर्टफोलियो के जोखिम को बढ़ा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *