IND vs AUS: हरभजन को इस मामले में पछाड़ सकते हैं आर अश्विन, जानिए कितने विकेट की है दरकार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आगामी चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आर अश्विन (R Ashwin) अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज कर सकते हैं. वह इस सीरीज में महज 7 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लने वाले भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं. फिलहाल, इस स्थान पर पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह का कब्जा है।

हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 मैचों की 35 पारियों में 95 विकेट चटकाए हैं. जबकि आर अश्विन इतने ही मैचों की 34 पारियों में 89 विकेट हासिल कर चुके हैं. ऐसे में उनके पास 9 फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में हरभजन को इस मामले में पछाड़ने का सुनहरा मौका है. बता दें कि इस मामले में टॉप पर लीजेंड गेंदबाज अनिल कुंबले काबिज़ हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 टेस्ट विकेट लिए हैं।

हरभजन को आसानी से पछाड़ देंगे अश्विन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के सभी चार मैचों में आर अश्विन का प्लेइंग-11 में शामिल होना लगभग तय है. इसका एक बड़ा कारण यह है कि अश्विन गेंदबाजी के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर बल्ले से भी कमाल कर सकते हैं. कई मौकों पर उन्होंने भारत को अपनी बल्लेबाजी से जिताया भी है. ऐसे में अन्य स्पिन ऑलराउंडर्स के मुकाबले उन्हें तरजीह मिल सकती है. फिर भारत में होने वाले इन टेस्ट मैचों में स्पिनर्स को अच्छी मदद भी मिलती है. ऐसे में अश्विन अगर चार में से दो टेस्ट भी खेल जाते हैं तो वह आसानी से हरभजन को पीछे छोड़ सकते हैं।

भारत के दूसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज है अश्विन

आर अश्विन ने अब तक 88 टेस्ट मैच खेले हैं. यहां उन्होंने 166 पारियों में 449 विकेट चटकाए हैं. वह टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. यहां पहले  पायदान पर अनिल कुंबले (619) मौजूद हैं. ओवरऑल टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में अश्विन 9वें पायदान पर हैं. यहां पहले नंबर पर श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) का नाम आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *