कैदियों के लिए बजट से मिला यह तोहफा, जुर्माना भी भरेगी सरकार!

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पेश कर दिया है. सीतारामन ने कैदियों के लिए भी मदद की बात कही है. सीतारामन ने बजट भाषण ने बताया कि जेलों में बंद ऐसे गरीब व्यक्तियों को आर्थिक सहायता दी जाएगी जो जुर्माने की राशि या जमानत भरने की स्थिति में नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे कैदी जो गरीब हैं और जुर्माना या जमानत नहीं भर सकते हैं, जिन्हें आर्थिक मदद की जरूरत है, उन्हें यह मदद दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष एक कार्यक्रम में कहा था कि विचाराधीन कैदियों से जुड़े ऐसे मामलों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

बजट में क्या- क्या हुआ?

2023-24 के बजट वित्त मंत्री ने बड़े ऐलान किए जैसे क्या सस्ता होगा और क्या महंगा होगा? खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे. वहीं विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी. देशी किचन चिमनी महंगी होगी. कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे. सिगरेट महंगी होगी. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बजट में देश की महिलाओं के लिए भी बड़े ऐलान किए है।

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत महिला सम्मान बचत पत्र का एलान किया जा रहा है और उनके लिए न्यू सेविंग स्कीम आएगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि महिलाएं इस स्कीम के तहत 2 लाख रुपए जमा कर सकेंगी जिस पर उन्हें 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

इसके अलावा सीतारामन ने बताया कि सरकार मोटे अनाज को बढ़ावा दे रही है और श्री अन्न योजना की शुरुआत करने जा रही है. उन्होंने कहा कि बागवानी प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए 2,200 करोड़ की राशि का आवंटन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *