ऐप्पल ने इन iPhone-iPad यूजर्स को दिया ये शानदार तोहफा

ऐप्पल ने अपने मौजूदा यूजर्स को शानदार तोहफा दिया है। दरअसल कंपनी ने iPhone और iPad उपयोगकर्ताओं के लिए iOS 15.3.1 और iPadOS 15.3.1 अपडेट रोलआउट किया है। iOS 15.3.1 अपडेट एक इमरजेंसी अपडेट है और यह iPhones और iPads पर एक खामी को ठीक करता है। ऐप्पल ने अपने सिक्योरिटी नोट्स में लिखा है कि लेटेस्ट आईओएस अपडेट ऐप्पल वेबकिट में एक ही फिक्स लाता है, जो ब्राउज़र इंजन है जो ऐप्पल के वेब ब्राउजर सफारी को पावर देता है।

ऐप्पल ने कहा कि iOS 15.3.1 अपडेट ‘दुर्भावनापूर्ण तरीके से तैयार किए गए वेब कंटेंट को प्रोसेस करने’ और ‘मनमाने कोड के एग्जीक्यूशन’ को ठीक करता है। ऐप्पल ने कहा कि उन्हें एक रिपोर्ट की जानकारी है, जिसमें बताया गया है कि इस खामी का फायदा उठाया जा सकता है। कंपनी ने यह भी कहा कि CVE-2022-22620 के तहत इस बग की सूचना एक अज्ञात शोधकर्ता ने दी थी। हालांकि, कंपनी ने बग के बारे में कोई डिटेल नहीं दी है, जो यह दर्शाता है कि स्कैमर अभी भी इस खामी का फायदा उठा सकते हैं।

iOS और iPadOS के लिए अपडेट जारी करने के अलावा, ऐप्पल ने मैकोज़ बिग सुर और मैकोज़ कैटालिना के लिए मैकोज़ मोंटेरे 12.2.1 और सफारी 15.3 को रोल आउट किया है, जो ऊपर बताए एक समान बग को ठीक करता है।

किन डिवाइस में मिलेगा अपडेट
जहां तक ​​उपलब्धता का सवाल है, आईओएस 15.3.1 अपडेट iPhone 6s और नए मॉडल, सभी iPad Pro मॉडल, iPad Air 2 और नए मॉडल, 5th जनरेशन iPad और नए मॉडल, iPad mini 4 और नए मॉडल समेत 7th जनरेशन iPod touch मॉडल के लिए उपलब्ध है।।

अपडेट में ठीक हुईं ये सारी खामियां
गौरतलब है कि कंपनी द्वारा iOS 15.3.1 जारी करने के लगभग दो सप्ताह बाद Apple ने iOS 15.3.1 अपडेट जारी किया है। अपडेट कई महत्वपूर्ण बगों को ठीक करता है, जिसमें एक सफारी बग भी शामिल है जो उपयोगकर्ताओं के ब्राउज़िंग हिस्ट्री और गूगल अकाउंट की जानकारी को स्कैमर को लीक कर सकता है। सफारी बग के अलावा, आईओएस 15.3 अपडेट ने आईक्लाउड बग को भी ठीक किया है जो एक ऐप को प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता की फाइलों तक पहुंचने के लिए प्रेरित कर सकता है। इसने एक और बग को ठीक किया जो एक दुर्भावनापूर्ण ऐप को रूट विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *