आज 161 खिलाड़ियों की लगेगी बोली, देखिए सभी टीमों की अपडेट

मेगा नीलामी से पहले सिर्फ 33 खिलाड़ियों को टीमों ने रिटेन किया, क्योंकि सभी टीमें एक बार फिर नए सिरे से शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। इस बार नीलामी में कई बड़े नाम शामिल है, जिसके लिए सभी टीमों ने अपनी तैयारियां करके रखी है। इस बार कुल 10 टीमें आईपीएल नीलामी में उतरेंगी। एक नजर टीमों की लेटेस्ट अपडेट पर।

नीलामी के लिए रजिस्टर कुल 590 खिलाड़ियों में से 370 भारतीय और 220 विदेशी खिलाड़ी हैं। इनमें सर्वाधिक 47 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के हैं, जबकि वेस्ट इंडीज के 34, दक्षिण अफ्रीका के 33, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के 24, श्रीलंका के 23, अफगानस्तिान के 17, बंगलादेश-आयरलैंड के पांच-पांच, नामिबिया के तीन, स्कॉटलैंड के दो तथा जिम्बाब्वे, नेपाल और अमेरिका का एक-एक खिलाड़ी शामिल है।

आईपीएल के लिए बड़ी नीलामी 12 और 13 फ़रवरी को बेंगलुरु के आईटीसी होटल गार्डेनिया में होगी जिसमें इस बार फ्रेंचाइजी टीमों की निगाहें भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगी। खिलाड़ियों को रिटेन करने के बाद 10 टीमों के पास अलग-अलग राशि बची हुई है। उनके पास एक मज़बूत टीम बनाने की पूरी नींव भी तैयार है। इस बार तो राइट-टू-मैच कार्ड भी उपलब्ध नहीं है, जिसके चलते पहले टीमों ने पांच खिलाड़ियों को बरक़रार रखा था। साथ ही उच्च स्तरीय विदेशी खिलाड़ियों की भरमार भी नहीं है। इसका अर्थ यह होगा कि इस बार सभी की निगाहें भारतीय खिलाड़ियों पर होगी। मार्की सेट छोटा है और जिन खिलाड़ियों के लिए टीमें तरस रही है, वह नीलामी में देरी से आएंगे। बेशक़ आईपीएल 2022 की नीलामी टीमों की रणनीति और तैयारी के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर आएगी। बड़ी बोलियां लगाने से पहले नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर टीमों को ज़रूर ध्यान देना होगा।

चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स ने सर्वाधिक चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है। राइट टू मैच कार्ड के ना होने से वे भी चैन की सांस नहीं ले सकते हैं। अब उन्हें अपनी पसंद के खिलाड़ी को दोबारा अपनी टीम में जोड़ने के लिए मोटे पैसे खर्च करने होंगे। चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी के साथ मुथैया मुरलीधरन भी दिखाई दे रहे हैं। मुरलीधरन हैदराबाद की टीम का हिस्सा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *