यूपी और बिहार में भी खुल सकते हैं स्कूल, आज आ सकता है फैसला, ये है लेटेस्ट अपडेट

घटते कोरोना संक्रमण के मामलों के साथ देश के विभिन्न राज्यों में स्कूल खुलने लगे हैं। आज या कल में उत्तर प्रदेश और बिहार की सरकारें भी स्कूल खोलने का फैसला ले सकती हैं। स्कूल खोलने का आदेश लाने की सुगबुहाट होने लगी है। यूपी में जनवरी के पहले सप्ताह से ही स्‍कूल और कॉलेज बंद हैं। बताया जा रहा है कि यूपी में आज (शनिवार) कोरोना समीक्षा की बैठक आयोजित की जा सकती है जिसमें स्‍कूलों को खोलने पर फैसला लिया जाएगा। फिलहाल राज्य में 06 फरवरी तक के लिए स्‍कूल-कॉलेज बंद हैं।

बिहार में कब से खुलेंगे स्कूल
कोरोना संक्रमण को लेकर बिहार में लागू पाबंदियों को लेकर राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में शुक्रवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई। इसमें सात फरवरी से स्कूल-कॉलेजों को खोलने समेत अन्य पाबंदियों में छूट देने को लेकर गहन मंथन हुआ। सात फरवरी के पहले इस पर अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। शिक्षा समेत अन्य संबंधित पदाधिकारियों ने अपनी-अपनी राय बैठक में दी है। मालूम हो कि वर्तमान में लागू पाबंदियां छह फरवरी तक प्रभावी हैं। सात फरवरी से नया आदेश लागू होगा, जिसको लेकर आपदा प्रबंधन समूह की एक और बैठक होगी। अंतिम निर्णय लेने के साथ ही इसका आदेश जारी कर दिया जाएगा। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पाबंदियां लगाई गई थीं।

हालांकि पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण दर में निरंतर कमी आई है। ऐसे में स्कूल-कॉलेज को खोलने समेत अन्य पाबंदियों पर भी छूट मिलने की संभावना बताई जा रही है। बैठक में इसपर भी विचार किया गया कि पूरी क्षमता के साथ सभी स्कूल-कॉलेजों को खोला जाय या चरणवार। एक दिन में 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को बुलाये जाने पर भी चर्चा हुई।

अन्य राज्यों की स्थिति
दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 7 फरवरी से फिर से खुलेंगे।  पहले 7 फरवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा। नर्सरी से 8वीं तक की कक्षा के लिए स्कूल 14 फरवरी से खुलेंगे। हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं भी चलती रहेंगी।

दिल्ली से पहले राजस्थान, हरियाणा, झारखंड, पुणे, बेंगलुरु, मध्य प्रदेश में स्कूल खुल चुके हैं। उत्तराखंड में स्कूल 7 फरवरी से खुलने वाले हैं।

11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह खुले, नौ में बंद: शिक्षा मंत्रालय
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा था कि 11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह से खुले हैं। वहीं, 16 राज्यों में उच्च कक्षाओं के लिए आंशिक रूप से स्कूल खुले हुए हैं और नौ राज्यों में अभी भी बंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *