आईआईटी दिल्ली ने शुरू किया मॉस्टर ऑफ पब्लिक पॉलिसी में पीजी कोर्स

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने मॉस्टर ऑफ पब्लिक पॉलिसी में पीजी पाठ्यक्रम शुरु किया है। यह पाठ्यक्रम चालू शैक्षणिक सत्र 2021-22 से ही प्रभावी होगा। यह पाठ्यक्रम आईआईटी के स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी (एसपीपी) के अधीन संचालित होगा।

आईआईटी दिल्ली से मिली जानकारी के मुताबिक शुरु हो रहे पाठ्यक्रम में विज्ञान, तकनीकि और नवाचार (एसटीआई) और विकास पर काम किया जाएगा। इस नए पाठयक्रम का मुख्य उद्देश्य विविध पृष्ठभूमि के छात्रों को अंत:विषय प्रशिक्षण प्रदान करना और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले नीति पेशेवरों और नीति विद्वानों में बदलना है। इस प्रोग्राम के जरिए छात्रों के अंदर क्रिटिकल थिंकिंग, विश्लेषणात्मक क्षमताएं और नैतिक अभ्यास को विकसित किया जाएगा। साथ ही उन्हें विज्ञान, तकनीकि और नवाचार से लैस किया जाएगा। जिसके तहत छात्र सार्वजनिक हित की नीतियों के  मुद्दों पर भी वह काम करेंगे।

आईआईटी दिल्ली में स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी के प्रमुख प्रो. अम्बुज सागर ने कहा कि इस नए पाठ्यक्रम को शुरु करने के लिए हम बहुत उत्साहित हैं। यह भारत में इस तरह का पहला पाठ्यक्रम है। हमें विश्वास है कि यह प्रोग्राम छात्रों के विज्ञान, तकनीकि और नवाचार में सहयोग के लिए उपयोगी साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *